Home Top Stories टीआरपी टॉप-10, आज की सुर्खियां

टीआरपी टॉप-10, आज की सुर्खियां

191
0
टीआरपी टॉप-10, आज की सुर्खियां

1.संयुक्त राष्ट्र में अलग-थलग पड़ेगा चीन, सीमा विवाद पर ज्यादातर देश भारत के साथ

नई दिल्ली। भारत के साथ सीमा पर तनाव पैदा करने की वजह से चीन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भी अलग-थलग पड़ेगा। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में जहां चीन वीटो पावर के साथ चार अन्य देशों के साथ स्थायी सदस्य है, वहां भी समर्थन भारत के पक्ष में ज्यादा है। अमेरिका, रूस, फ्रांस और ब्रिटेन सीमा मसले पर भारत की समझ के ज्यादा करीब हैं।

फ्रांस का समर्थन भारत के लिए लगभग उस तरह का है, जैसे कभी रूस का भारत के लिए होता था। रूस की मित्रता चीन से भी है लेकिन अहम मौकों पर भारत का साथ देने की वजह से दोनों देशों का परंपरागत भरोसा बरकरार है। रूस ने मौजूदा विवाद में भी भारत के रुख को समझा है। अमेरिका भारत का बड़ा सामरिक सहयोगी बनकर उभरा है।

सूत्रों ने कहा कि ये सभी देश चीन के भारत विरोधी एजेंडे को बार-बार ध्वस्त करते रहे हैं। सूत्रों ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र में अस्थायी सदस्यता हासिल करने के बाद से भारत अन्य स्थायी व अस्थायी सदस्य देशों से आपसी समझ बढ़ा रहा है, ताकि संयुक्त राष्ट्र में उसकी भूमिका प्रभावी हो सके।

2.विशाखापत्तनम की फैक्ट्री में गैस लीक; दो मजदूरों की मौत, 4 अस्पताल में भर्ती

नई दिल्ली। आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम की एक फैक्ट्री में बेंजिमिडाजोल गैस के रिसाव से दो लोगों की मौत हो गई, जबकि चार लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मरने वालों दोनों लोग श्रमिक हैं और फैक्ट्री में ही काम करते हैं।

यह हादसा सिनॉर लाइफ साइंसेज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में हुआ है। इसके बाद इलाके में अफरा-तफरी मच गई। हालांकि, गैस के रिसाव के कुछ समय बाद हालात पर काबू पा लिया गया।

परवाडा पुलिस थाने के इंस्पेक्टर उदय कुमार ने बताया, ‘दो लोगों की मौत हुई है और चार लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अब हालात पूरी तरह से काबू में हैं। जिन दो लोगों की मौत हुई, वे साइट पर ही मौजूद थे। गैस का फैलाव अन्य किसी जगह पर नहीं हुआ है।

3.CRPF जवान और बच्चे की मौत का बदला, अनंतनाग में 2 आतंकवादी एनकाउंटर में ढेर

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर से आतंकवादियों का सफाया लगातार जारी है। अनंतनाग के वाघामा इलाके में सुरक्षा बलों के ऑपरेशान आज अभी तक दो आतंकवादियों को ढेर कर दिया गया। इस एनकाउंटर में जम्मू-कश्मीर पुलिस और सेना के जवान शामिल थे। आपको बता दें कि हाल के दिनों में सुरक्षा बलों ने आतंक के खिलाफ कार्रवाई और तेज कर दी है।

जम्मू-कश्मीर के डीजी ने बताया कि वाघमा बिजबेहारा में एक मुठभेड़ में, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवान और एक 5 वर्षीय बच्चे की हत्या करने वाले दो आतंकवादियों को मार गिराया गया।

4.कोरोना मामले में दिल्ली ने चीन को पीछे छोड़ा, लेकिन मौत का आंकड़ा काफी कम

नई दिल्ली। आर्थिक राजधानी मुंबई के बाद अब दिल्ली में भी संक्रमण के मामले चीन से ज्यादा हो गए हैं। राज्य सरकार की और से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, सोमवार को 2084 नए मामले दर्ज किए गए, इसके साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या 85161 तक पहुंच गई। चीन में अब तक 83,512 मामले ही सामने आए हैं। हालांकि, राहत की बात है कि मरने वालों की संख्या चीन के मुकाबले काफी कम है और ठीक होने वालों की दर लगातार बढ़ी जा रही है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, सोमवार तक चीन में कोरोना वायरस से 4600 लोगों की मौत हुई थी जबकि दिल्ली में सिर्फ 2680 लोगों ने जान गंवानी पड़ी। हालांकि, चीन में अब एक भी मौत नहीं हो रही है वहीं, दिल्ली में मरने वालों की आंकड़ा लगातार बढ़ाता जा रहा है। सोमवार को भी 57 लोगों को जान गंवानी पड़ी, यह चिंता का विषय है।

5.भारत के पहले कोविड-19 टीके को क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी मिली, जुलाई में शुरू होगा परीक्षण

नई दिल्ली। सरकार ने भारत बायोटेक द्वारा तैयार की जा रही भारत की पहली COVID-19 वैक्सीन COVAXIN को क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी दे दी है। जल्द ही इसका इंसानों पर ट्रायल शुरू हो जाएगा। बता दें कि भारत में तैयार की जा रही यह कोविड-19 की पहली वैक्सीन है जिसे क्लीनिकल ट्रायल करने की मंजूरी मिली है।

भारत बायोटेक भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के सहयोग से वैक्सीन बनाने में जुटा हुआ है। अब देखना है कि यह वैक्सी क्लीनिकल ट्रायल में असरदायक होती है या नहीं।

वर्तमान में दुनिया भार में 100 से अधिक कोविड-19 वैक्सीन कैंडिडेट डेवलपमेंट के विभिन्न चरणों में हैं। उन्होंने कहा, महामारी ने वैश्विक एकजुटता के महत्व पर प्रकाश डाला है। साथ ही स्वास्थ्य को एक लागत के रूप में नहीं, बल्कि निवेश के रूप में देखा जाना चाहिए।

6.सुकमा, दंतेवाड़ा, बीजापुर के तेंदूपत्ता संग्राहकों को नकद पैसा देगी सरकार

बीजापुर। बीजापुर जिले में तेंदूपत्ता के नकद भुगतान को लेकर हजारों आदिवासियों ने सोमवार सुबह कलेक्टोरेट पहुंच अनिश्चितकालीन धरने पर बैठने की घोषणा कर दी। मामला बिगड़ते देख जिला प्रशासन ने उच्च स्तरीय अधिकारियों को सूचना दी। इसके बाद बात सीएम तक पहुंची और उन्होंने लोगों की भावनाओं को देखते हुए उनकी मांगें पूरी करने और तत्काल नकद भुगतान करने की घोषणा की।

इससे पहले आदिवासी अपनी संस्कृति के अनुसार सभी देवी-देवताओं को गाजे-बाजे, लाव लश्कर के साथ रैली की शक्ल में बीजापुर पहुंचे। इसे लेकर नगर में तनाव बना रहा। ग्रामीणों के शहर में प्रवेश को रोकने प्रशासन ने जगह-जगह बैरिकेड्स लगाए गए थे जिसे ग्रामीणों ने तोड़ दिया और शहर के अंदर घुस गए।

7.एम्स के डाॅक्टर के साथ इंटर्न भी संक्रमित, प्रदेश में 101 नए मरीज, 82 मरीज डिस्चार्ज भी

रायपुर। छत्तीसगढ़ में सोमवार को 101 नए मरीज मिलने के साथ ही संख्या 2800 पहुंच गई है। हालांकि एक्टिव मरीज केवल 632 हैं। राजधानी रायपुर में 10 नए मरीज मिले। इनमें एम्स के डाॅक्टर और दो इंटर्न शामिल हैं। संक्रमित मिलने वालों में 2 आंध्र प्रदेश से आए थे। दोनों होम क्वारेंटाइन में थे। जांच में उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। दो संक्रमित होने वाले कोरोना पीड़ितों के संपर्क में थे। उन्हीं के संपर्क में आने से उन्हें कोरोना मिला।


दो पीड़ित मरीज पुलिस वाहन के प्राइवेट चालक हैं। बाकी पांच मरीजों के संपर्क की तलाश की जा रही है। वे कहां-कहां गए और किस किस से मिले? इस बारे में भी पता लगाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार दुर्ग में सबसे ज्यादा 30 और जशपुर में 25, बलौदाबाजार में 8, गरियाबंद में 6, राजनांदगांव में 5, महासमुंद व रायगढ़ में तीन-तीन, बेमेतरा, दंतेवाड़ा व सुकमा में दो-दो तथा कबीरधाम, नारायणपुर, जांजगीर व बालोद में एक-एक मरीज मिले हैं। इसके अलावा 82 मरीजों को स्वस्थ्य होने के बाद अस्पताल से छुट्‌टी भी दे दी गई है।

8.सीएम हाउस के सामने आत्मदाह करने वाले युवक के परिजन बोले- घर पर दो दिनों से नहीं है राशन,

धमतरी। जिले के तेलीनसत्ती गांव को युवक ने रायपुर में मुख्यमंत्री निवास के सामने आत्मदाह का प्रयास करने वाले युवक हरदेव सिन्हा के घर पर दो दिनों से चावल नहीं था। पड़ोस के लोगों से मांगकर गुजारा किया। बीती रात खाना नहीं खाया, सुबह भी बिना कुछ खाए और किसी से कुछ कहे वह घर से निकल गया। फिर उसके जलकर घायल होने की खबर आई। हरदेव के पत्नी ने बताया कि राशन न होने की वजह से वह परेशान था। युवक का इलाज रायपुर के अस्पताल में चल रहा है।

इस मामले में छत्तीसगढ़ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु देव साय ने कहा कि जब सत्ताधारी कांग्रेस अपने अध्यक्ष के कार्यकाल का एक वर्ष पूरे होने का जश्न मना रही थी, उसी समय सीएम हाउस के ही बाहर ऐसी घटना होना कांग्रेस और उसकी सरकार की पोल खोलता है।

9.रायपुर, बिलासपुर, रायगढ़ समेत 21 जिलों के ब्लॉक अब रेड जोन में, राज्य के सभी बड़े शहरी क्षेत्रों में संक्रमण का खतरा

रायपुर। राज्य शासन के स्वास्थ्य विभाग ने रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन वाले विकासखंडों की नई सूची जारी की है। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के मुताबिक इसे तैयार किया गया है।

प्रदेश के बड़े जिले जैसे रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, रायगढ़ के सभी शहरी इलाके रेड जोन में हैं। रेड जोन की लिस्ट में 21 जिला के विकासखंडों के नाम शामिल हैं। इन सभी इलाकों में कोविड-19 के सक्रिय मामलों की संख्या, इनके दोगुने होने की दर को देखकर जोन तय किए जाते हैं। रेड जोन में किसी शहर का आन मतलब संक्रमण का खतरा संबंधित इलाके में अधिक होना होता है।

10.इंदौर, लखनऊ व मुंबई की कल से शुरू होने वाली उड़ानें स्थगित

रायपुर। घरेलू उड़ान शुरू होने के बाद इंडिगो एयरलाइंस ने 1 जुलाई से मुंबई, इंदौर और लखनऊ के लिए उड़ानें शुरू करने का फैसला किया था, लेकिन तकनीकी कारणों से फिलहाल इन उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। छत्तीसगढ़ से इन तीनों शहरों के लिए खासतौर पर मुंबई के लिए सबसे ज्यादा डिमांड थी। इन शहरों के लिए ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू की जा रही थी। फिलहाल यह तय नहीं है कि अब इन तीनों शहरों के लिए उड़ानें कब शुरू होंगी। हालांकि मुंबई के लिए अभी एक फ्लाइट चल रही है।


इधर अनलॉक में फ्लाइट शुरू होने के बाद पांचवें हफ्ते में उड़ान भरने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ गई है। पिछले हफ्ते यात्रियों की संख्या में 14 फीसदी की कमी हुई थी। एयरपोर्ट डायरेक्टर राकेश आर सहाय ने बताया कि 15 से 21 जून तक 4450 यात्री दूसरे शहरों से आए और रायपुर से 3325 यात्रियों ने उड़ान भरी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here