कोरबा। आज सावन का पहला सोमवार(first monday) है। पूरी दुनिया में देवाधिदेव महादेव(lord shiva) की पूजा(worship) की जा रही है। तो वहीं जिले के करतला थाना क्षेत्र के सेन्द्रीपाली में लक्ष्मी प्रसाद(laxmi prasad) नामक एक व्यक्ति ने भगवान शिव को अपनी जीभ काटकर(cut his tongue) चढ़ा दी। लोग इसको चमत्कार (miracle)मानकर नारियल और फूल लेकर वहां पहुंच रहे हैं। किसी ने वहां तंबू भी लगवा दिया है। जब कि पुलिस प्रशासन को इस बारे में कोई जानकारी तक नहीं है। पुलिस अधीक्षक जितेंद्र सिंह मीणा ने इससे साफ-साफ इंकार किया है। तो वहीं करतला थाने के टीआई सुनील कुर्रे ने बताया कि उसने थोड़ी सी जीभ काटी है, अभी वो स्वस्थ है।
नवाडीह सरपंच ने दी पूरी जानकारी:
वहीं सेंद्रीपाली के पास नवाडीह के सरपंच सियाराम ने बताया कि लक्ष्मी प्रसाद शिवभक्त हैं। वह भगवान शिव की अराधना करता है। लक्ष्मी प्रसाद रविवार को घर से बिना बताए बाहर निकले थे। जब काफी देर तक घर वापस नहीं लौटे तो परिजनों ने लक्ष्मी प्रसाद की खोज करनी शुरू की। ढूंढने पर वे गांव से बाहर एक नाले के पास खुले मैदान में मिले। वह शिवलिंग लेकर बैठे हुए थे। तभी लोगों ने देखा कि लक्ष्मी प्रसाद ने शिवलिंग के ऊपर अपनी कटी हुई जीभ चढ़ा रखी थी। उसी के बाद वहां लोगों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई। लोग वहां फूल नारियल और प्रसाद लेकर पहुंचने लगे हैं। जीभ का बिल्कुल चावल जितना बड़ा अंश ही काटकर चढाया गया है। वह एकदम ठीक हालत में हैं। स्रान ध्यान कर वहीं पर पूजा पर बैठे हैं। वहां हवन और पूजा का दौर जारी है। आज सावन के पहले सोमवार को वहां काफी ज्यादा लोग पहुंचे थे।
शिक्षा का दान श्रेष्ठ : डॉ मिश्रा
अंध श्रध्दा निर्मूलन समिति के अध्यक्ष डॉ. दिनेश मिश्रा ने कहा कि ऐसा करना बिल्कुल गलत बात है। अगर आपकी भगवान में श्रध्दा है तो उनके नाम पर गरीब लोगों के बच्चों को ज्ञान का दान करें। उनको अच्छी शिक्षा दें। अपने ही शरीर को हानि पहुंचाना हिंसा को बढ़ावा देना है। इसको कतई जायज नहीं ठहराया जा सकता है। डॉ. मिश्रा ने लोगों से ऐसी अंध श्रध्दा से दूर रहने की सलाह दी है। रामचरित मानस का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि अगर जीव में शिव का अंश मानते हैं तो उसको कष्ट देने से क्या उस परमात्मा को कष्ट नहीं होगा? तो फिर ऐसा हिंसात्मक कार्य क्यों? डॉ.मिश्रा ने लोगों से ऐसे अमानवीय कार्य न करने की अपील की है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें
एक ही क्लिक में पढ़ें The Rural Press की सारी खबरें