Monday, January 17, 2022
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeTop Storiesकई प्रदेशों में रूका 18+वैक्सीनेशन तो कहीं अभियान जारी, स्वास्थ्य मंत्रालय ने...

कई प्रदेशों में रूका 18+वैक्सीनेशन तो कहीं अभियान जारी, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- राज्यों को अब तक 22 करोड़ से ज्‍यादा कोरोना वैक्‍सीन दी गईं

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

टीआरपी डेस्क। कोरोना वैक्‍सीन की कमी को लेकर दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र समेत कई राज्‍य परेशान हैं। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के पास कोविड-19 टीकों की 1.77 करोड से अधिक खुराक अब भी मौजूद हैं। साथ ही अगले तीन दिन में राज्‍यों को टीकों की और एक लाख खुराकें मिल जाएंगी। मंत्रालय ने बताया कि केंद्र ने राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक नि:शुल्क श्रेणी तथा राज्य द्वारा सीधे खरीद की श्रेणी में टीके की 22,00,59,880 खुराकें उपलब्ध करवाई हैं।

राज्‍यों के पास 1 करोड़ कोरोना वैक्‍सीन की खुराक मौजूद

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बुधवार सुबह आठ बजे तक उपलब्ध आंकड़ों के हवाले से बताया कि राज्‍यों को दी गई 22,00,59,880 खुराकों में से कुल 20,13,74,636 खुराकों (जिसमें बेकार गए टीके भी शामिल हैं) का इस्तेमाल हुआ है। मंत्रालय ने कहा, ‘राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास कोविड-19 टीकों की 1.77 करोड़ से अधिक (1,77,52,594) खुराक अब भी मौजूद हैं। इसके अलावा, अगले तीन दिन में उन्हें और 1,00,000 खुराक मिल जाएगी।’

राज्य सरकारों को नि:शुल्क उपलब्ध होती रहेंगी कोरोना वैक्‍सीन

राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत केंद्र राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड-19 के नि:शुल्क टीके उपलब्ध करवा रहा है। इसके अलावा उन्हें टीकों की सीधी खरीद की सुविधा भी दे रहा है। मंत्रालय ने बताया कि सरकार की महामारी से निपटने की एक व्यापक रणनीति, जिसका एक अहम हिस्सा टीकाकरण है। इस रणनीति के तहत सेंट्रल ड्रग्स लेबोरेटरी द्वारा मंजूर किए गए किसी भी टीका निर्माता की टीका खुराकों में से 50 फीसदी भारत सरकार हर महीने खरीदेगी। वह ये खुराकें पहले की तरह राज्य सरकारों को नि:शुल्क उपलब्ध करवाना जारी रखेगी।

कई राज्य में अभियान जारी तो कहीं रूका

बता दें कि देशभर में 1 मई से 18 से 45 साल के आयुवर्ग के लोगों को कोरोना टीकाकरण का अभियान शुरू किया गया है। हालांकि, दिल्‍ली और महाराष्‍ट्र जैसे कई राज्‍यों में कोरोना वैक्‍सीन के तीसरे चरण का ये अभियान फिलहाल वैक्‍सीन की कमी के कारण रोक दिया गया है। वहीं, कई राज्‍यों में 18 से 45 साल के आयुवर्ग के लोगों को कोरोना वैक्‍सीन लगाने का अभियान जारी है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -CG Go Dhan Yojna

R.O :- 11682/ 53

Chhattisgarh Clean State

R.O :- 11664/78





Most Popular