रायपुर। प्रदेश में निर्वाचन के दौरान मतदान दलों की हर पल की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए सी- टॉप्स याने छत्तीसगढ़ ट्रेकिंग आॅफ पोलिंग प्रोसेस साफ्टवेयर एप्लीकेशन काफी कारगर साबित हुआ है। शनिवार को ये जानकारी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने पत्रकारवार्ता में दी। उन्होंने कहा कि विधानसभा निर्वाचन की तरह ही लोकसभा निर्वाचन के तीनों चरणों में इसकी सहायता से मतदान दलों की रवानगी से लेकर मतदान स्थल पहुँचने, मतदान केन्द्र से मतदान के संबंध में निश्चित अंतराल में रिपोर्टिंग तथा दलों की मतगणना केन्द्र वापसी तक की जानकारियाँ लगातार मिलती रहीं, जो इस एप्लीकेशन की सफलता को दशार्ता है। उन्होंने कहा कि एप्लीकेशन की उपयोगिता और सफलता को देखते हुए भारत निर्वाचन आयोग ने इसकी सराहना की है।

जानकारियां फीड नहीं कर पाए पीठासीन अधिकारी:

साहू ने कहा कि रायपुर समेत पूरे प्रदेश में भी लोकसभा निर्वाचन के दौरान सी-टॉप्स एप का उपयोग किया गया। इस दौरान कुछ पीठासीन अधिकारी सी-टाप्स एप्लीकेशन में जानकारी समय पर फीड नहीं कर पाए। उन पीठासीन अधिकारियों को बुलाकर डाटा फीड कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि लोकसभा निर्वाचन 2019 के तृतीय चरण में रायपुर जिले में कुल 1,865 मतदान केन्द्रों के मतदान दलों में से 1,422 मतदान केन्द्र के पीठासीन अधिकारियों ने मोबाइल एप में मतदान संबंधी वास्तविक गतिविधियों की प्रविष्टि सी टॉप्स एप्लीकेशन में कर दी थी , शेष 443 की ही जानकारी दर्ज नहीं हो पाई थी उन्हें बुलाकर जानकारी दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं।   प्रदेश में तीसरे चरण के मतदान में शामिल 14 जिलों के 15,408 मतदान केन्द्रों में से कुल 11,138 मतदान केन्द्रों से मतदान दिवस में ली जाने वाली प्रत्येक 02-02 घंटे की रिपोर्ट सतत् रूप से प्राप्त हो रही थी, जो इस एप्लीकेशन के तकनीकी रूप से सफलतापूर्वक कार्य करने का प्रमाण है। इस दौरान सूरजपुर, बलरामपुर, रायगढ़, जशपुर, कोरिया, बिलासपुर, मुंगेली, दुर्ग, बेमेतरा एवं बलौदाबाजार जिलों के 95 प्रतिशत से अधिक पीठासीन अधिकारियों द्वारा सी टॉप्स एप्लीकेशन में चाही गई जानकारियाँ दर्ज कर दी गई थीं।

28 तक प्रविष्टियां करने के निर्देश:

साहू ने बताया कि तीसरे चरण में केवल कुछ ही पीठासीन अधिकारी जिनके द्वारा समय पर प्रविष्टियाँ नहीं की गई थीं, उनसे वांछित प्रविष्टियां आज 28 अप्रैल तक करा लिए जाने के निर्देश सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिए हैं। छत्तीसगढ़ प्रदेश में विकसित मोबाइल एप्लीकेशन सी टॉप्स में सभी पीठासीन अधिकारियों, रूट अधिकारियों और सेक्टर अधिकारियों के मोबाईल नंबर उपलब्ध थे, जिसका उपयोग आवश्यकतानुसार संपर्क करने में किया गया, इस महत्वपूर्ण एप्लीकेशन की उपयोगिता को सार्थक करता है। छत्तीसगढ़ इंफोटेक सोसाइटी (चिप्स) द्वारा तैयार इस एप का विमोचन तत्कालीन मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री ओम प्रकाश रावत ने एक नवंबर 2018 को किया था। इस मोबाइल एप का उपयोग विधानसभा निर्वाचन -2018 के दौरान भी प्रदेश में सफलतापूर्वक किया गया था।   सी टॉप्स एप्लीकेशन में उपलब्ध ट्रैकिंग सुविधा का उपयोग कर मतदान अधिकारी आसानी से अपने गंतव्य तक पहुंच पाये । इस एप्लीकेशन रीयल टाइम में मतदान दलों के मतदान केन्द्र में पहुंचने के साथ ही मतदान पश्चात् सामग्री वापसी केन्द्र में पहुंचने की जानकारी संबंधित आरओडीईओ. एवं सीईओ. छत्तीसगढ़ राज्य को उपलब्ध कराया।   Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें  Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।