नई दिल्ली। आज वित्त मंत्रालय में हलवा सेरेमनी का आयोजन किया जाएगा। यानि आज से ही केंद्रीय बजट संबंधी जरूरी कागजातों को प्रिंटिंग के लिए भेजा जाएगा। बजट पेश करने से पहले सरकार हलवा सेरेमनी का आयोजन करती है।

सौ अधिकारियों को बांटा जाएगा हलवा:

आज से ही वित्त मंत्रालय के बेसमेंट में बजट के डॉक्यूमेंट्स की आधिकारिक छपाई 1 हफ्ते पहले शुरू हो जाएगी। इसके बाद इस अवसर को हलवा समारोह द्वारा हरी झंडी दिखाई जाती है। ये हलवा लगभग वित्त मंत्री को ओर से लगभग 100 अधिकारियों और कर्मचारियों में बांटा जाता है।

हर साल बजट की प्रिंटिंग शुरू होने से पहले वित्त मंत्रालय के दफ्तर में एक बड़ी कढ़ाई में हलवा बनाया जाता है। बजट का काम करने वाले कर्मचारियों को इसे बांटा जाता है। वित्त मंत्री खुद इस कार्यक्रम की अगुवाई करते हैं। उनके अलावा वित्त मंत्रालय के अन्य अधिकारी भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेते हैं।

उसके बाद बजट पेश होने तक रहेंगे नजरबंद:

इसके बाद वे सौ कर्मचारी बेसमेंट में ही रहेंगे। उनके पास संचार का कोई भी संसाधन नहीं रहेगा। भारतीय परंपरा के अनुसार कुछ भी नया काम शुरू करने से पहले मुंह मीठा करने की परंपरा रही है, इसलिए ही बजट को प्रिंटिंग के लिए भेजने से पहले इस परंपरा को निभाया जाता है। इसके अलावा भारतीय परंपरा में हलवे को काफी शुभ भी माना जाता है।

हलवा सेरेमनी के बाद बजट की प्रिंटिंग से जुड़े मंत्रालय के कर्मचारियों को प्रिटिंग प्रेस में अगले कुछ दिनों नजरबंद कर दिया जाता है। जब तक बजट छपाई का काम पूरा नहीं हो जाता है तब तक उनसे कोई बाहरी व्यक्ति संपर्क नहीं कर सकता।

प्रधानमंत्री मोदी करेंगे अर्थशास्त्रियों से चर्चा:

बहरहाल बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बजट से पहले अर्थशास्त्रियों से मुलाकात करेंगे। ये मुलाकात 22 जून शनिवार को होगी। बजट से पहले पीएम मोदी की ये मुलाकात काफी अहम मानी जा रही है।

प्रधानमंत्री मोदी की ये मुलाकात शाम 4 बजे दिल्ली के विज्ञान भवन में होगी। 5 जुलाई को केंद्र की मोदी सरकार आम बजट पेश करेगी। इससे पहले होने वाली इस बैठक को महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

5 जुलाई को पेश होगा आम बजट:

दूसरी तरफ केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 5 जुलाई को देश का आम बजट सदन में पेश करेंगीं। इससे पहले वह अलग-अलग संगठनों और अधिकारियों से मुलाकात कर रही हैं। इसी के तहत निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को राज्यों के वित्त मंत्री से मुलाकात की। इस बैठक के दौरान केंद्रीय वित्तमंत्री ने देश की आर्थिक विकास में राज्यों से सहयोग मांगा है।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें 

Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें  और Youtube  पर हमें subscribe करें।