रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ( Bhupesh Baghel ) ने दुर्ग ( Durg ) के पाटन विकासखण्ड के ग्राम मुर्रा में अपनी शुरूआती शिक्षा ली थी। आज उसी स्कूल में शाला प्रवेशोत्सव ( Shala Pravesh Utsav ) के दौरान डिजीटल शिक्षा ( Digital Eduction ) के उद्देश्य से कई प्रोग्राम लांच किए। सीएम बघेल का कहना है कि स्मार्ट स्कूल को स्मार्ट बनाने का उद्देश्य बच्चों को स्मार्ट शिक्षा देना है। मुख्यमंत्री ने स्मार्ट कंटेट वाले स्मार्ट क्लास ( Smart Class) और स्मार्ट लैब सुविधा की शुरुआत की। इस नवाचार से बच्चों की पढ़ाई बेहद रोचक हो जाएगी।

नवाचार की शुरूआत करे हुए मुख्यमंत्री ने छात्र शुभम साहू से पूछा कैसा लग रहा है? जिसके जवाब में शुभम ने बताया कि जादू जैसा। पहली बार प्रदेश के 4 हजार 330 हाई स्कूल तथा हायर सेकेण्डरी स्कूलों में सूचना-प्रौद्योगिकी आधारित ‘ई-क्लास रूम एवं लैब की स्थापना की जाएगी। बच्चों को आधुनिक शिक्षा देने के लिए सीएम बघेल ने  Digi दुनिया प्रोग्राम लांच किया।

 


मुख्यमंत्री ने छात्रों से digi lab की जानकारी ली। तो छात्रों ने उन्हें बताया कि ब्लैकबोर्ड से ज्यादा आनंद कंप्यूटर में आता है। आपने स्कूल में बहुत अच्छी चीज प्रदान की है। कंप्यूटर रूम में बच्चों ने कहा कि हमको दिक्कत आती है तो कंप्यूटर खुद बता देता है। इस दौरान डिजिटल कक्ष और आइटीसी लैब का भी शुभारंभ किया।

कम होगा पेपर वर्क

सॉफ्टवेयर के उपयोग से पेपर वर्क कम हो जाएगा और गुणवत्तायुक्त शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए ज्यादा गुंजाइश बनेगी। स्कूल शिक्षा विभाग की गतिविधियों, उपलब्धियों की सम्पूर्ण जानकारियों का एक स्थान पर मिलेंगी। जिससे तत्काल मॉनीटरिंग और नई योजनाएं बनाने व क्रियान्वयन में भी लाभदायक होगा। मुख्यमंत्री ने छात्रा पायल की एंट्री टीम्स में कराई। पायल कक्षा पहली की छात्रा है। सीजी टीम्स (छत्तीसगढ़ सम्पूर्ण शिक्षा आकलन एवं प्रबंधन प्रणाली या टोटल एजुकेशन एंड मैनेजमेंट सिस्टम) टीम है।

 

SLA की नई प्रक्रिया

देश में पहली बार छत्तीसगढ़ में वार्षिक परीक्षा के तौर पर कक्षा 1 से 8 के विद्यार्थियों का राज्य स्तरीय मूल्यांकन किया गया। यह प्रक्रिया आज निर्धारित प्रणाली के रूप में आत्मसात की जाएगी। जो पूरी शिक्षा व्यवस्था को एक नई ऊंचाई देगी।

Digi दुनिया

पहली बार प्रदेश के 4 हजार 330 हाई स्कूल तथा हायर सेकेण्डरी स्कूलों में सूचना-प्रौद्योगिकी आधारित ‘ई-क्लास रूम एवं लैब की स्थापना।

TEAMS

स्कूल शिक्षा विभाग की गतिविधियों, उपलब्धियों की सम्पूर्ण जानकारियों का एक स्थान पर संग्रहण, जो होगा न सिर्फ तत्काल मॉनीटरिंग बल्कि नई योजनाएं बनाने व क्रियान्वयन में भी लाभदायक होगा।

DIKSHA

मुख्यमंत्री दीक्षा एप को लांच किया। जिसे गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा। मोबाइल में क्यूआर कोड की तस्वीर लेते ही पूरी पाठ्यपुस्तक दिख जाएगी। इसमें रोचक तरीके से किताब की सामग्री बच्चों के लिए उपलब्ध होगी। हिंदी सहित राज्य की 6 बोलियों व भाषाओं में बिना इंटरनेट के मोबाइल फोन पर चाहे-जहां पढ़ने की मनोरंजक सुविधा होगी।

caAT

एक मोबाइल एप के माध्यम से क्रिकेट मैच के एनीमेशन के सहारे खेल पढ़ाई और परीक्षा का संगम होगा। जो बच्चों में पढ़ाई के प्रति रुचि जगाएगा और परीक्षा का डर कम करेगा।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें

एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें