रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा मानसून सत्र (Chhattisgarh assembly monsoon session) के दूसरे दिन प्रदेश के आबकारी, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा की गैरमौजूदगी पर विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। विपक्ष ने अपने स्थान पर खड़े होकर मंत्री को बुलाने की मांग की। विधानसभा में कांग्रेस विधायक चंद्रदेव राय द्वारा उठाए गए सवाल के सवाल पर उद्योग मंत्री कवासी लखमा की जगह मो. अकबर के जवाब देने पर बीजेपी ने सदन में कड़ी आपत्ति उठाई। मामले पर विवाद बढ़ता देख विपक्ष ने सदन से वॉकआउट कर दिया।

बलौदाबाजार भाटापारा में कितने उद्योग स्थापित हैं?

कांग्रेस सदस्य चंद्रदेव राय ( Chandradev Rai ) ने प्रश्नकाल के दौरान जानकारी मांगी की जिला बलौदाबाजार भाटापारा में कितने उद्योग स्थापित हैं। लघु, दीर्घ और कुटीर उद्योगों की संख्या कितनी है? इस पर उद्योग मंत्री कवासी लखमा की जगह पर मंत्री मोहम्मद अकबर ने जवाब देना शुरू किया। तभी विपक्ष ने व्यवस्था का प्रश्न उठाते हुए यह जानना चाहा कि उद्योग विभाग का जवाब दूसरे मंत्री क्यों देते हैं। स्पीकर ने जानकारी दी कि मंत्री बाहर हैं और उन्होंने मंत्री मोहम्मद अकबर को अधिकृत किया है।

कवासी लखमा की जगह कोई और मंत्री जवाब देता है

भाजपा ( BJP ) का कहना है कि जब कभी उद्योग मंत्री कवासी लखमा से सवाल किया जाता है तो उनकी जगह मंत्री मो. अकबर का ही जवाब हर बार आता है। इस मामले में भाजपा विधायक शिवरतन शर्मा ने कहा कि जब-जब उद्योग मंत्री कवासी लखमा के विभागों से जुड़ा सवाल लगाया जाता है, तब-तब उनकी जगह कोई और मंत्री जवाब देने आता है। इस पर सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच मचे हंगामे के पर मंत्री मो. अकबर ने कहा कि कवासी लखमा जरूरी काम से बाहर गए हैं, नियमानुसार उन्होंने सूचना दी है। विपक्ष जब कहता है कि मंत्रिमंडल की संयुक्त जवाबदारी है, तो किसी और मंत्री के जवाब देने से क्या दिक्कत है?

बगैर विभाग के ही बना दिया जाए मंत्री

वहीं जेसीसी विधायक धर्मजीत सिंह ने कहा कि बजट भाषण के दौरान भी मंत्री कवासी लखमा की जगह मो. अकबर ने सदन में भाषण दिया था। इससे बेहतर है कि विभाग ही इन्हें दे दिया जाए। लखमा को बगैर विभाग का मंत्री बना दिया जाए। इस पर मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि अब आप मत सिखाइये कि सरकार कैसे चलाना है। सदन में जवाब देना सरकार की सामुहिक जिम्मेदारी है और हम जवाब दे रहे हैं।

कांग्रेस को कवासी लखमा पर भरोसा नहीं

नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ( Dharamlal Kaushik ) ने कहा कि मैं समझता हूं कि जो उद्योग मंत्री हैं वह सक्षम हैं। हमें उन पर विश्वास है, लेकिन कांग्रेस को उन पर भरोसा नहीं है। कवासी लखमा को आना चाहिए, जो जवाब देते बने वे दें। हम उन्हें सदन में सहयोग देंगे। उन्हें सामने आकर जवाब देना चाहिए। हम आसंदी से व्यवस्था की मांग करते हैं कि मंत्री की मौजूदगी पर व्यवस्था दी जाए।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें 
एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें