रायपुर। कांग्रेस के छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया ( PL Punia ) ने राज्यसभा सचिव को पत्र लिखकर छत्तीसगढ़ में केरोसिन आवंटन बढ़ाने हेतु शून्य काल के दौरान सदन में मामला उठाने की अनुमति मांगी है। पत्र में पीएल पुनिया ने लिखा है कि उज्जवला योजना ( ujjwala yojana ) के क्रियान्वयन के बाद पीडीएस ( PDS ) के अन्तर्गत दी जाने वाली केरोसिन के आवंटन में बड़ी मात्रा में कटौती की गई है।

सरकार ने उज्जवला योजना ( ujjwala yojana ) के लाभार्थियों को पीडीएस केरोसीन हेतु अपात्र कर दिया है। छत्तीसगढ़ ( Chhattisgarh ) राज्य के वार्षिक केरोसीन आवंटन को 2015-16 के केरोसिन आवंटन 1.72 लाख किलोलीटर से घटाकर वर्ष 2018-19 में 1.15 लाख किलोलीटर कर दिया है।

घरेलू एलपीजी कनेक्शन होने के बाद भी केरोसीन की आवश्यकता

उन्होंने आगे लिखा है कि छत्तीसगढ़ में गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों के लिए घरेलू एलपीजी कनेक्शन ( lpg connection ) होने के बाद भी केरोसीन की आवश्यकता है। दरअसल छत्तीसगढ़ राज्य मुख्यतया आदिवासी क्षेत्र में गरीबी बहुत है। प्रदेश के 146 विकासखण्डों में से 85 अनुसूचित विकासखण्ड हैं। दूसरे सिलेण्डर के लिए गरीबों के लिए एकमुश्त राशि (773 रुपए) देना संभव नहीं है। छत्तीसगढ़ का भौगोलिक क्षेत्रफल 1.35 लाख वर्ग किलोमीटर है जहां एलपीजी सिलेण्डरों के वितरकों की संख्या आनुपातिक रूप से भी बहुत कम है। दूर-दराज इलाकों में घर-घर जाकर एलपीजी के सिलेंडर नहीं दिए जा रहे हैं।

उन्होंने पत्र में आगे लिखा है कि इस बाबत राज्य सरकार ने 26 मार्च, 2019 को पेट्रोलियम एवं नेचुरल गैस मंत्री एवं 29 जून, 2019 को माननीय प्रधानमंत्री जी को इस समस्या से अवगत कराया था। जिसपर अभी तक कोई संज्ञान नहीं लिया गया है। अतः आपके माध्यम से मेरा निवेदन है कि छत्तीसगढ़ राज्य के लिए केरोसिन आवंटन में की गई कटौती को वापस ले तथा प्रतिवर्ष 1.58 लाख किलोलीटर केरोसिन का आवंटन करे जिससे प्रदेश की गरीब एवं जरूरतमंद आबादी को पीडीएस के माध्यम से केरोसिन मुहैया कराई जा सके।

 

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें और Twitter पर Follow करें 
एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें