कोरोना संक्रमित छात्रों की परीक्षा के लिए हर सेंटर में बनेंगे आइसोलेशन रूम, ताकि साल न हो बर्बाद
कोरोना संक्रमित छात्रों की परीक्षा के लिए हर सेंटर में बनेंगे आइसोलेशन रूम, ताकि साल न हो बर्बाद

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना के बढ़ते आंकड़ों के बीच राहत भरी खबर निकलकर सामने आई है। माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों ने हर परीक्षा सेंटर में आइसोलेशन रूम बनाने के निर्देश दिये हैं। जहां कोरोना संक्रमित छात्र भी अब परीक्षा दे सकेंगे। यह फैसला प्रदेश में लगातार कोरोना संक्रमण के बढ़ रहे मामलों के चलते लिया गया है। शिक्षा विभाग ने स्पष्ट कर दिया है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन ही कराई जाएंगी।

बता दें कि बोर्ड परीक्षा के लिए प्रदेश में 6700 परीक्षा केंद्र बनाए जा रहे हैं। इन सभी केंद्रों में आइसोलेशन रूम बनाने के निर्देश भी दिए गए हैं। परीक्षा के दौरान कोविड-19 का पालन कराने की जिम्मेदारी केंद्र प्रभारियों को दी गई है।

7 लाख 54 हजार छात्र देंगे परीक्षा

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, इस सत्र में प्रदेश के 6700 परीक्षा केंद्रों में कुल 7 लाख 54 हजार छात्र परीक्षा देंगे। 10वीं बोर्ड परीक्षा के 4 लाख 67 हजार और 12वीं के 2 लाख 87 हजार छात्र परीक्षा देंगे। प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं को छोड़ सभी विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन मिलेगा।

इन गाइडलाइन का करना होगा पालन

  • परीक्षा में कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा।
  • परीक्षा केंद्र में पर्यवेक्षकों और छात्रों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा।
  • परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले छात्रों की स्क्रीनिंग की जाएगी।
  • परीक्षा केंद्र में परिजनों की मौजूदगी पर भी माध्यमिक शिक्षा मंडल ने प्रतिबंध लगाया है।

बोर्ड परीक्षा के लिए तैयारियां पूरी

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रोफेसर विजय कुमार गोयल ने बताया कि बोर्ड परीक्षा के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। भविष्य की परेशानियों को देखते हुए आइसोलेशन रूम बनाने के निर्देश भी दिए गए हैं। ताकि संक्रमित छात्र भी परीक्षा दे सकें।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…