इंडोर स्टेडियम में तैयार कोविड सेंटर में मरीजों की भर्ती शुरू, कोरोना मरीजों के लिए बेड की कमी होगी दूर
इंडोर स्टेडियम में तैयार कोविड सेंटर में मरीजों की भर्ती शुरू, कोरोना मरीजों के लिए बेड की कमी होगी दूर

रायपुर। राजधानी के बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम में महज 4 दिनों के भीतर तैयार कोविड सेंटर में कोरोना मरीजों की भर्ती शुरू हो गई है। यहाँ पहले ही दिन बड़ी संख्या में मरीज पहुंचे। एक दिन पूर्व ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ऑक्सीजन युक्त 360 बिस्तरों के साथ सर्व सुविधायुक्त अस्थाई कोविड अस्पताल का वर्चुअल निरीक्षण किया था। इस कोविड अस्पताल का संचालन जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों व उनकी टीम द्वारा किया जाएगा, जो आवश्यकता अनुरूप अस्पताल में मरीजों की भर्ती सुनिश्चित करेंगे।

ऑक्सीजन प्लांट किया गया स्थापित

मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए ऑक्सीजन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए स्टेडियम परिसर में ही ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया गया है। इस अस्थाई कोविड अस्पताल में ऑक्सीजन युक्त 286 बिस्तर तैयार किए गए है, इसके अलावा 74 आइसोलेशन बेड भी यहां उपलब्ध है। इनमें 219 बेड पर ऑक्सीजन कंसनट्रेटर लगाए गए हैं, जिसमें ऑक्सीजन के साथ ही साथ नेबुलाइजेशन की सुविधा होगी, जिसके लिए स्थानीय, समाजसेवी, स्वयंसेवी संस्थाएं एवं दानदाताओं ने भी अपना सहयोग दिया है।

मरीजों के मनोरंजन के साथ इण्टरकॉम की सुविधा भी

इस अस्थाई कोविड अस्पताल में भर्ती मरीजों के रूचि के अनुरूप प्रेरक फिल्मों, सामाचार, टी.वी. सीरियल के प्रसारण के लिए केबल नेटवर्क के जरिए टी.वी. कार्यक्रम देखने व कैरम व अन्य इंडोर गेम की व्यवस्था की गई हैं। चिकित्सकों से मरीज अपनी जरूरतें बता सकें, इसके लिए वार्ड में इंटर काॅम की सुविधा भी दी गई है। मरीज अपने परिजनों से बात कर सकें, इसके लिए टेबलेट व फ्री वाई-फाई जैसी आधुनिक सुविधाओं से इसे लैस किया गया है। मरीजों की देखभाल व त्वरित निगरानी के लिए सभी वार्ड में क्लोज सर्किट कैमरे लगाए गए हैं, जिसके माध्यम से यहां ड्यूटी कर रहे ऑफिसर, चिकित्सक व स्टाफ उनकी देखभाल करेंगे। आकस्मिक अग्नि शमन दुर्घटनाओं को रोकने स्टेडियम परिसर में अग्निरोधी सेवाओं में विस्तार व नवीनीकरण किया गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप

Trusted by https://ethereumcode.net