मानसून सत्र के बीच मोदी कैबिनेट की बैठक में लद्दाख में केंद्रीय यूनिवर्सिटी के गठन को मिली मंजूरी
मानसून सत्र के बीच मोदी कैबिनेट की बैठक में लद्दाख में केंद्रीय यूनिवर्सिटी के गठन को मिली मंजूरी

नेशनल डेस्क। संसद का मानसून सत्र के बीच आज गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई। बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में फैसलों की जानकारी देते हुए बताया भारत सरकार ने केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में केंद्रीय यूनिवर्सिटी के गठन को मंजूरी दे दी है।

आगे मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया 750 करोड़ रुपये से इस यूनिवर्सिटी को बनाया जाएगा। यूनिवर्सिटी के अंतर्गत लेह, कारगिल, लद्दाख के इलाके आएंगे।

केंद्रीय कैबिनेट ने इसी के साथ लद्दाख में एक इंफ्रास्ट्रक्चर कॉर्पोरेशन बनाने का फैसला लिया है, जो कि स्थानीय क्षेत्र में व्यापार और अन्य जुड़े मुद्दों पर निर्णय करेगा। अनुराग ठाकुर ने बताया कि इसकी स्थापना से लद्दाख में विकास तेज़ी से हो पाएगा। इसे कंपनी एक्ट के तहत लाया गया है, कॉर्पोरेशन के पास 25 करोड़ रुपये तक का बजट होगा।

केंद्र सरकार ने किया PLI योजना का ऐलान

केंद्रीय कैबिनेट ने स्टील उद्योग को देखते हुए एक अहम फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने स्टील के आयात को कम करने के लिए PLI योजना का ऐलान किया है। ये योजना 6 हजार करोड़ रुपये से अधिक होगी, इसकी मदद से 40 हजार करोड़ रुपये का निवेश भी आएगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर

Trusted by https://ethereumcode.net