दुनिया अजब-गजब: 64 लाख में नीलाम हुआ चार साल पुराना ये स्मार्टफोन, जानें पूरी खबर

नई दिल्ली। जब दुनिया में किसी महंगे स्मार्टफोन या किसी अन्य गैजेट की बिक्री होती है तो उसमें गोल्ड या डायमंड के होने की बात सामने आती है, लेकिन इस बार एक ऐसा फोन अब तक की सबसे अधिक कीमत में बिका है जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी।

इस फोन में ना सोना लगा है और ना ही हीरे जड़े हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं दुनिया के पहले टाईप-सी पोर्ट वाले iPhone X की है। iPhone X को साल 2017 में लॉन्च किया गया था लेकिन आज चार साल बाद इसकी नीलामी सिर्फ एक चार्जिंग पोर्ट की वजह से 86,001 डॉलर यानी करीब 63,97,000 रुपए में हुई है।

ई-कॉमर्स साइट पर हुई नीलामी

Pillonel नाम के एक छात्र ने यह कारनामा किया है। Pillonel इंजीनियरिंग का एक छात्र है जिसने iPhone X के चार्जिंग पोर्ट को मोडिफाई करके टाईप-सी पोर्ट लगाया है। सबसे खास बात यह है कि iPhone X में टाईप-सी पोर्ट लगने के बाद फोन चार्ज भी हो रहा है और डाटा ट्रांसफर भी हो रहा है। मोडिफाई iPhone X को इसी साल अक्तूबर में तैयार किया गया था और 1 नवंबर को eBay पर इसे नीलाम किया गया।

एपल लंबे समय से अपने आईफोन में लाइटनिंग पोर्ट का इस्तेमाल करता आ रहा है। iPhone X को भी 2017 में लाइटनिंग पोर्ट के साथ ही पेश किया गया था। Pillonel ने iPhone X के लाइटनिंग पोर्ट को निकालकर यूएसबी टाईप-सी पोर्ट लगा दिया है जिसका इस्तेमाल आज बड़े पैमाने पर हो रहा है।

बनाना पड़ा खुद का पीसीबी

iPhone X में टाईप-सी पोर्ट को लगाना इतना आसान भी नहीं था जितना हमें लग रहा है। Pillonel ने रिवर्स इंजीनियरिंग की मदद से Apple C94 कनेक्टर को मोडिफाई किया और फिर फीमेल टाईप-सी पोर्ट की मदद से खुद का PCB बोर्ड बनाया। उसके बाद लंबी टेस्टिंग के बाद फोन को फाइनल टच दिया गया।
 
इन शर्तों के साथ हुई iPhone X की नीलामी

दुनिया के पहले टाईप-सी पोर्ट वाले आईफोन यानी iPhone X की नीलामी कुछ शर्तों के साथ हुई है जिनमें से एक यह है कि जिसने iPhone X की बोली लगाई है वह फोन को ना अपडेट करेगा और ना ही री-स्टोर करता है। इसके अलावा फोन को फॉर्मेट करने की भी इजाजत नहीं है।