रायपुर : रायपुर पुलिस को तंत्र मंत्र तथा नकली रत्न बेचने और भगवान दिखाने के नाम पर लोगों से ठगी करने वाले एक गिरोह के 4 अंतर्राज्यीय सदस्यों को गिरफ्तार करने में बड़ी सफलता मिली है। दरअसल 1 अप्रैल 2022 को राजधानी के शारदा चौक के पास एक महिला लक्ष्मी गुप्ता से इस तरह की घटना हुई थी। जहां आरोपियों ने महिला के पुत्र पर बड़ी विपत्ति आने की बात कहकर उससे सोने के जेवरात उतरवा कर उसे लेकर फरार हो गए थे। घटना की जानकारी होने पर पुलिस ने कार्यवाही करते हुए बहुत सारे सीसीटीवी फुटेज और तकनीकी प्रयोग से पता लगाया कि आरोपी बड़े गिरोह में काम कर रहे हैं। प्रदेश के अंदर 8 आरोपी इस तरह के कामों को अंजाम दे रहे हैं। अधिक पतासाजी करने पर जानकारी मिली की फिलहाल आरोपी महाराष्ट्र के भंडारा के समीप एक ढाबे में है। जानकारी मिलने पर 7 सदस्य पुलिस की संयुक्त टीम को गिरफ्तारी के लिए भंडारा रवाना किया गया। टीम ने भंडारा पहुंचकर आरोपियों की पतासाजी के बाद चार आरोपियों को गिरफ्तार किया।

देश भर में कर चुके हैं वारदात

पूछताछ में पता चला है कि आरोपियों ने उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र सहित और कई स्थानों पर इस तरह की घटनाओं को अंजाम दिया है। और इसी नियत से वे रायपुर आकर भी ठगी कर रहे थे। रायपुर में 1 अप्रैल को ठगी की घटना को अंजाम देकर महाराष्ट्र जा रहे थे। इसी दौरान उनमें से दो आरोपियों का एक्सीडेंट हो गया। एक्सीडेंट होने के कारण वह भंडारा के समीप एक ढाबे में रुक गए थे।

धार्मिक विश्वास का उठाया फायदा

आरोपियों ने यह बात स्वीकारी है कि आरोपी तंत्र मंत्र व भगवान दिखाने तथा लोगों के ऊपर या उनके घर के प्रिय सदस्यों के ऊपर बड़ी विपत्ति आने की बात बता कर उन्हें अपने झांसे में लेकर उनके पहने सोने और चांदी के आभूषण निकलवा कर उनके पास रखे नगदी रकम को भी लेकर ठगी की घटना को अंजाम देते थे। इसके साथ ही नकली रत्न को असली बताकर बेचने की बात भी कबूली। पुलिस ने आरोपियों के पास से एक सोने की अंगूठी, ₹5300 नगद, दो मोबाइल, दो मोटरसाइकिल जब्त किया है। घटना में चार आरोपियों को गिरफ्तार किया गया जिनकी पहचान जौहर अली (उम्र 20 साल), सादिक हुसैन (उम्र 20 साल), शहजाद मोहम्मद (उम्र 23 साल) और समसुद्दीन (उम्र 35 साल) के रूप में की गई है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर