बड़ी खबर: अश्विनी वैष्णव ने किया भारत का पहला 5G कॉल, ‘मेड इन इंडिया’ नेटवर्क का कमाल

चेन्नई/ नई दिल्ली। संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को आईआईटी मद्रास में भारत के पहले 5G ऑडियो और वीडियो कॉल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। पूरे नेटवर्क को भारत में डिजाइन और विकसित किया गया है। मंत्री ने खुद यह जानकारी दी है।

वैष्णव ने ट्विटर पर कहा, “आईआईटी मद्रास में 5जी कॉल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। संपूर्ण एंड टू एंड नेटवर्क भारत में डिजाइन और विकसित किया गया है।”

वैष्णव ने कहा, “यह माननीय प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण की प्राप्ति है। उनकी दृष्टि भारत में विकसित, भारत में निर्मित और दुनिया के लिए बनाई गई हमारी अपनी 4G, 5G प्रौद्योगिकी स्टैक है। हमें इस संपूर्ण प्रौद्योगिकी स्टैक के साथ दुनिया को जीतना है।”

बता दें कि इस महीने की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईआईटी मद्रास में देश के पहले 5G परीक्षण का उद्घाटन किया था ताकि स्टार्टअप और उद्योग के खिलाड़ी स्थानीय रूप से अपने उत्पादों का परीक्षण और सत्यापन कर सकें और विदेशी सुविधाओं पर निर्भरता कम कर सकें।

5जी स्पेक्ट्रम नीलामी प्रस्ताव को मंजूरी मिलने का इंतजार

बता दें कि अगले सप्ताह 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी प्रस्ताव को अंतिम मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के पास ले जाने की संभावना है।

ट्राई के अध्यक्ष पीडी वाघेला ने कहा कि डिजिटल तकनीक शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, कृषि, ऊर्जा और अन्य क्षेत्रों में सेवा वितरण को बदल रही है। इस संदर्भ में उन्होंने नीतियों और विनियमों को तैयार करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों के बीच एक सक्षम और सहयोगात्मक दृष्टिकोण का आह्वान किया।

Back to top button