TRP DESK : छत्तीसगढ़ समेत सम्पूर्ण मध्यभारत में गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं। बढ़ती गर्मी से राहत देने वाले उपकरण जैसे AC, कूलर और पंखो की मांग भी बढ़ आ गयी है। ये उपकरन आपको केवल घर में ही गर्मी से छुटकारा दे सकते हैं। लेकिन क्या हो जब घर से बाहर निकलने पर भी आपको गर्मी से जूझना न पड़े।

जापान में हुआ है अविष्कार

इसका इलाज जापान ने ढूंढ निकाला है। जापान में एक ई-कॉमर्स साइट पर कंपनी ऐसे जूते बेच रही है जो पहनने वाले को A/C की तरह ठंडक देती है। दरअसल ये कम्पनियाँ जूतों में ही दमदार पंखा लगाकर दे रही हैं और ये पहनते ही ऑन हो जाता है। इन जूतों को कंपनी ने लॉन्च भी कर दिया है और इसकी डिमांड भी काफी ज्यादा है। जापान की ई-कॉमर्स साइट ‘Chiyoda’ पर ये जूते उपलब्ध हैं। जिन्हे ‘USB Foot Cooler’ के नाम से भी जाना जाता है। जापान पहला देश है जहां इन जूतों का अविष्कार हुआ है। इन जूतों को देखने के बाद कोई अंदाजा भी नहीं लगा सकता है कि ये जूते इन तकनीक के साथ लॉन्च हुए हैं। लेकिन ये पैरों को बिल्कुल अच्छा और ड्राय रखते हैं।

क्या है जूतों की कीमत

जापान के ऑनलाइन स्टोर Chiyoda पर ये AC जूते उपलब्ध है और इनकी कीमत 7,245 yen (4,414 रुपए) है। इसमें तकनीक का भी पूरा ध्यान रखा गया है। कई यूजर्स की शिकायत है कि कंपनी को इन जूतों को ज्यादा स्टाइलिश बनाना चाहिए था। भले ही ये जूते आपको वैसा स्टाइल न दें, लेकिन इस बात की तो गारंटी है कि इन्हें पहनने के बाद गर्मी का कोई निशान नहीं बचेगा। साथ ही इसकी तकनीक क्योंकि सबसे अलग है कि इसे डिजाइन भी ऐसा किया गया है कि इसकी लाइफ भी अच्छी खासी होगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर