BIG NEWS : भारतीय सेना ने जारी किया अग्नीपथ योजना में भर्ती के लिए नोटिफिकेशन, अग्नीवीरों को मिलेंगे सैलेरी, भत्ते, बीमा और सेवा निधि

TRP डेस्क : देशभर में चल रहे अग्नि पथ योजना के विरोध के बीच भारतीय सेना द्वारा इस योजना से भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। नोटिफिकेशन में बताया गया है कि भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन जुलाई से शुरू हो जाएंगे और पहली बार अग्निपथ योजना से भारतीय सेना में भर्ती के लिए दसवीं और आठवीं पास युवा अप्लाई कर सकते हैं।

अग्नीपथ योजना के तहत सेना में 4 साल के लिए भर्ती की जाएगी। 4 साल के बाद भर्ती किए गए युवाओं में से 75 फीसदी जवान रिटायर हो जाएंगे वहीं 25 फीसदी जवानों को आगे भी सेना में काम करने का अवसर मिलेगा।

अग्निपथ योजना में भर्ती के विस्तृत नोटिफिकेशन के लिए यहाँ क्लिक करें।

यह होगी सैलेरी, मिलेंगे भत्ते

  • पहले साल- 30 हजार रुपये प्रतिमाह (+ देय भत्ते)
  • दूसरे साल- 33 हजार रुपये प्रतिमाह (+ देय भत्ते)
  • तीसरे साल- 36,500 रुपये प्रतिमाह (+ देय भत्ते)
  • चौथे साल- 40 हजार रुपये प्रतिमाह (+ देय भत्ते)

इस पैकेज में से 30 फीसदी हर महीने अलग जमा किया जाएगा। इतना ही पैसा सरकार अपनी तरफ से जमा करेगी। चार साल की सेवा खत्म होन पर सेवा निधि के तौर पर करीब 12 लाख रुपये (ब्याज मिलाकर) प्रत्येक अग्निवीर को मिलेंगे। सेवा निधि पर इनकम टैक्स नहीं लगेगा।

देशभर में हो रहे विरोध के दौरान लगातार यह बातें निकल कर सामने आ रही थी कि अग्नि वीरों को किसी भी प्रकार के भत्ते नहीं दिए जाएंगे। इस अफवाह पर रोक लगाते हुए कल ही हुई सेना की प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्पष्ट किया गया है कि आम सैनिक की तरह प्रत्येक अग्निवीर को भी प्रत्येक देय भत्ते प्राप्त होंगे। आज जारी नोटिफिकेशन में भी इस बात को स्पष्ट किया गया है कि हर अग्निवीर को लगातार चार साल सभी भत्ते दिए जाएंगे, जिनका वह हकदार होगा। इसके साथ ही सभी अग्नि वीरों को सर्विस में रहने के दौरान ₹48 लाख का बीमा कवर भी मिलेगा।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Back to top button