एक्सिस बैंक में धोखाधड़ी कर निकाल लिए 16 करोड़ रूपये
एक्सिस बैंक में धोखाधड़ी कर निकाल लिए 16 करोड़ रूपये

रायपुर। राजधानी की पुलिस ने एक बड़े मामले का खुलासा किया है। यहां मंडी बोर्ड के एक्सिस बैंक स्थित खाते से कूटरचना कर 16 करोड़ 40 लाख रूपये निकाल लिए गए। इस मामले की जांच के दौरान पता चला कि बैंक के अमले की मिलीभगत से यह धोखाधड़ी की गई है। पुलिस ने जाँच के बाद 2 बैंक प्रबंधकों समेत 7 लोगों को गिरफ्तार किया है।

फर्जी तरीके से चेकबुक किया जारी

SSP प्रशांत अग्रवाल ने इस मामले का खुलासा करते हुए बताया कि एक्सिस बैंक के रायपुर कलस्टर हेड बी आनंद ने थाना मुजगहन में रिपोर्ट दर्ज कराया कि छ.ग. राज्य कृषि मण्डी बोर्ड के बैंक खाता क्रमांक 900010025774139 जिसमें सतीश वर्मा एवं चन्द्रभान सिंह ने अपने सहयोगी अन्य लोगों के साथ मिलकर फर्जी तरीके से चेक बुक जारी कराकर, चेक बुक के माध्यम से फर्जी तरीके से रकम स्थानांतरित कराया एवं उन्हीं चेक बुक के माध्यम से अन्य बैंक खातों में फर्जी तरीके से रकम स्थानांतरित कराया। इस प्रकार आरोपियों द्वारा बैंक को गलत तरीके से नुकसान पहुंचाने और बेईमानी के ईरादे से स्वयं के लाभ के लिए अवैधानिक तरीके से कूटरचना कर बैंक से 16 करोड़ 40 लाख 12 हजार 655/- रूपये की धोखाधड़ी की गई। जिस पर आरोपियों के विरूद्ध थाना मुजगहन में अपराध क्रमांक 105/22 धारा 420, 467, 468, 471, 34 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

बैंक कर्मियों से पूछताछ से मिला सुराग

करोड़ों रूपये की धोखाधड़ी के मामले को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल द्वारा आरोपियों की गिरफ्तारी हेतु एक विशेष टीम का गठन किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा प्रार्थी से प्रकरण के संबंध में विस्तृत पूछताछ करने के साथ ही बैंक के अन्य कर्मचारियों से भी बारिकी से पूछताछ कर छ.ग. राज्य कृषि मण्डी बोर्ड के बैंक खाते के संबंध में विस्तृत जांच की गई एवं तकनीकी स्तर पर बारिकी से जांच किये जाने के बाद प्रारंभिक जानकारी के आधार पर तत्काल एक टीम को हैदराबाद रवाना किया गया एवं थाना स्तर पर रायपुर में भी 02 पृथक – पृथक टीमें बनाकर हैदराबाद एवं रायपुर में एक साथ रेड कार्यवाही करते हुए हैदराबाद में 02 आरोपी तथा रायपुर में 05 आरोपी एक साथ अभिरक्षा में लिया गया तथा सभी से दोनों स्थानों पर पृथक – पृथक पूछताछ प्रारंभ की गई।

दो बैंकों के मैनेजर की मिलीभगत

पूछताछ में रायपुर निवासी सौरभ मिश्रा ने बताया कि उसने अपने परिचित आबिद खान के माध्यम से उसके परिचित कोटक महेन्द्रा के मैनेजर गुलाम मुस्तफा, जिसकी शासकीय विभाग में अच्छी पहचान है, उसके माध्यम से मण्डी बोर्ड के कुल 60 करोड़ रूपये को एक्सिस बैंक डूण्डा शाखा में जमा करवाया, जहां से 09 आर.टी.जी.एस. तथा 02 स्थानांतरण के माध्यम से कुल 16,40,12,655/-( सोलह करोड़ चालीस लाख बारह हजार छै सौ पचपन) रूपये का कूटरचित दस्तावेजों के माध्यम से स्थानांतरण कर दिया गया। इस कृत्य में एक्सिस बैंक के प्रबंधक संदीप दास की भूमिका भी रही।

84 लाख 95 हजार रूपये जब्त

अभिरक्षा में लिये गये आरोपियों के पास से अब तक 84 लाख 95 हजार रूपये जप्त किया जा चुका है। साथ ही प्रकरण में अंतर्राज्यीय गिरोह के शामिल होने की जानकारी के पश्चात दिल्ली, मुम्बई, गुजरात, बैंगलोर एवं अन्य कई राज्यों में आरोपियों की गिरफ्तारी तथा गबन किये गये राशि की बरामदगी हेतु टीमें रवाना की गई है।

पुलिस द्वारा गिरफ्तार आरोपियों में संदीप रंजन दास पिता सरोज रंजन दास, समीर कुमार जांगडे पिता स्व. दिनेश जांगड़े, सौरभ मिश्रा पिता नरेन्द्र मिश्रा, आबिद खान पिता स्व0 हुसैन खान, गुलाम मुस्तफा पिता मोह0 ईशाक, सत्यनारायण वर्मा उर्फ़ सतीश वर्मा पिता व्यंकट राजू, सांई प्रवीण रेड्डी पिता करूणाकर रेड्डी शामिल हैं। इनमे से सत्यनारायण और प्रवीण रेड्डी तेलंगाना से गिरफ्तार कर लाये गए हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

Trusted by https://ethereumcode.net