फेसबुक में छंटनी

टेक डेस्क। दिग्गज सोशल मीडिया कंपनियों में इन दिनों छंटनी का दौर चल पड़ा है। पहले ट्विटर और अब फेसबुक में बड़े स्तर पर छंटनी शुरू होने जा रही है। कंपनी की ओर से लागत बढ़ने का हवाला देते हुए इसी हफ्ते इसके संकेत भी दिए गए थे। मंगलवार को मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने कर्मचारियों को इसकी जानकारी दी थी। हालांकि कंपनी में जिन कर्मचारियों की छंटनी होगी उन्हें 4 महीने की सैलरी देकर निकाला जाएगा।

फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा इंक में बुधवार सुबह कर्मचारियों की छंटनी (Meta Layoff) शुरू कर दी जाएगी। मेटा में छंटनी का मतलब है कि इंस्टग्राम (Instagram) और व्हाट्सएप (Whatsapp) में काम कर रहे लोगों की नौकरी पर भी तलवार लटक रही है। गौरतलब है कि मंदी (Recession) के साये के बीच ट्विटर, वॉलमार्ट, फोर्ड, अलीबाबा समेत कई बड़ी कंपनियों ने लागत में कटौती का हवाला देते हुए बड़े पैमाने पर छंटनी की है।

18 साल में पहली बार हो रही छंटनी

फेसबुक की स्थापना साल 2004 में हुई थी और फिर इसका नाम बदलकर मेटा कर दिया गया था। फिलहाल मेटा में लगभग 87,000 कर्मचारी काम कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी अपने कुल वर्कफोर्स में दस फीसदी से ज्यादा की कटौती कर सकती है।

इस साल 73% तक टूटा Meta का शेयर

Facebook की मूल कंपनी Meta Inc इस साल एसएंडपी 500 में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली फर्म साबित हुई। पिछले एक महीने में Meta का शेयर बीते पांच सालों में कंपनी का शेयर करीब 50 फीसदी तक टूट चुका है। बीते एक महीने की बात करें तो यह करीब 35 फीसदी नीचे आ चुका है। वहीं सालभर में इस शेयर ने 73 फीसदी का नुकसान दिया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर