अखिलेश यादव ने डिंपल को सौंपी मुलायम सिंह की विरासत

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता मुलायम सिंग यादव का  हाल ही में निधन होने के बाद मैनपुरी लोकसभा सीट खाली हो गई है। इस सीट के लिए उपचुनाव की प्रक्रिया के बीच समाजवादी पार्टी ने डिंपल यादव को मैनपुरी लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार के रूप में उम्मीदवार बनाया गया है। एक आधिकारिक घोषणा करते हुए, पार्टी ने एक अधिसूचना में कहा कि अखिलेश यादव की पत्नी और मुलायम यादव की बहू इस सीट से चुनाव लड़ेंगी जो सपा सुप्रीमो के निधन के बाद खाली हो गई थी। मैनपुरी सपा का गढ़ है और डिंपल के इस सीट से चुनाव लड़ने से संदेश स्पष्ट है कि मुलायम का निर्वाचन क्षेत्र पार्टी के सबसे महत्वपूर्ण एजेंडे में से एक है।

चुनाव आयोग ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि समाजवादी पार्टी के संरक्षक दिवंगत मुलायम सिंह के मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव 5 दिसंबर को होंगे। उत्तर प्रदेश की संसदीय सीट पूर्व मुख्यमंत्री के 10 अक्टूबर को निधन के बाद से खाली पड़ी है। चुनाव आयोग द्वारा शनिवार को घोषित कार्यक्रम के अनुसार चुनाव अधिसूचना 10 नवंबर को जारी की जाएगी, नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 17 नवंबर और 21 नवंबर उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख होगी. अधिकारियों ने बताया कि मतदान पांच दिसंबर को होगा और मतों की गिनती आठ दिसंबर को होगी।

मुलायम इस सीट से पांच बार 2019, 2014, 2009, 2004 और 1996 में सांसद चुने गए थे। 2004 में मुलायम को 64 फीसदी वोट मिले थे। इन चुनावों के अलावा जब मुलायम खुद मैनपुरी से चुनाव लड़े थे, सपा ने 1998, 1999 और 2014 में उपचुनाव में भी जीत हासिल की थी। मुलायम ने 2014 में सीट खाली की थी और उनके भतीजे तेज प्रताप सिंह यादव 64.46 प्रतिशत के साथ चुने गए थे।