कल टीम इंडिया की शर्मनाक हार के बाद आने वाले 24 महीनों में भारत की टी20 इंटरनेशनल टीम में कई बड़े बदलाव हो सकते है। सीनियर खिलाड़ी टी-20 टीम से बाहर हो सकते हैं। आने वाले 2 सालो में यानि 2024 में अगला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अमेरिका में खेला जाना है। इस वर्ल्ड कप के नतीजों के बाद रोहित शर्मा, विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन जैसे सीनियर खिलाड़ियों के धीरे-धीरे इस फॉर्मेट से बाहर होने की खबरें आ रही हैं।

रोहित शर्मा के बाद हार्दिक पांड्या बन सकते हैं कप्तान

जानकारी के मुताबिक ऐसा लग रहा है कि अश्विन और दिनेश कार्तिक ने अब भारत के लिए अपना आखिरी मैच टी20 फॉर्मेट में खेला है। जबकि टीम के दो सबसे बड़े खिलाड़ी कोहली और रोहित को बीसीसीआई ने टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों का भविष्य तय करने के लिए छोड़ दिया है। बता दें कि अगले टी20 वर्ल्ड कप में अभी दो साल बाकी हैं और क्रिकेट पंडितों की माने तो हार्दिक पांड्या के नेतृत्व में नई टीम तैयार करने की योजना बनाई जा रही है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि वह लंबे समय से कप्तान के दावेदार हैं।

संन्यास पर BCCI का बयान
बीसीसीआई के एक सूत्र के अनुसार, ”बीसीसीआई कभी किसी को संन्यास लेने के लिए नहीं कहता है। यह उनका निजी फैसला है। लेकिन हां, 2023 में सीमित संख्या में टी20 मैचों को देखते हुए ज्यादातर सीनियर खिलाड़ी वनडे और टेस्ट मैचों पर ध्यान देंगे। आपने ज्यादातर सीनियर खिलाड़ियों को अगले साल टी20 खेलते हुए नहीं देखा होगा।

कोहली-रोहित के भविष्य पर द्रविड़ ने कही ये बात

जानकरी के अनुसार मुख्य कोच राहुल द्रविड़ से कोहली और रोहित जैसे वरिष्ठ खिलाड़ियों के भविष्य के बारे में पूछा, तो उन्होंने कहा कि बदलाव के बारे में बात करना जल्दबाजी होगी। द्रविड़ ने कहा, “सेमीफाइनल मैच के बाद इस बारे में बात करना जल्दबाजी होगी। इन खिलाड़ियों ने हमारे लिए बहुत अच्छा काम किया है। जैसा आपने कहा, हमारे पास इसके बारे में सोचने के लिए कुछ साल हैं।” पहले कम से कम 25 वनडे खेलेंगे।

युवाओं को अधिक से अधिक अवसर मिलेंगे
भारत के आगामी कार्यक्रम को देखते हुए पता चला है कि वनडे विश्व कप तक टीम द्विपक्षीय स्पर्धाओं के रूप में केवल 12 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी जिसकी शुरुआत अगले सप्ताह न्यूजीलैंड में तीन मैचों की श्रृंखला से होगी। शुभमन गिल को टीम में शामिल करने और ऋषभ पंत (दौरे के लिए उप-कप्तान) को पारी की शुरुआत करने से पावरप्ले बल्लेबाजी समीकरण बदल सकता है।