Raipur's new master plan released
Raipur's new master plan released

रायपुर। Raipur’s new master plan released: टाउन एवं कंट्री प्लानिंग ने छत्तीसगढ़ की राजधानी का नया मास्टर प्लान जारी किया है। टाउन एवं कंट्री प्लानिंग के अधिकारी संदीप बांगड़े ने बताया कि 30,00,000 (अनुमानित) आबादी के लिए मास्टर प्लान जारी किया गया है, जो 500 स्क्वायर किलोमीटर का है। बता दें कि इससे पहले का मास्टर प्लान 188 स्क्वायर किलोमीटर का था।

Raipur’s new master plan released: टाउन एवं कंट्री प्लानिंग के नियम के अनुसार तैयार नए मास्टर प्लान में पूरे क्षेत्रफल का 75% क्षेत्रफल वि​कसित के लिए रखा गया है। जबकि 39% आबादी क्षेत्रफल है, मिश्रित भूमि 11% आरक्षित किया गया है, जिसमें वेल्फेयर संबंधित कार्य होंगे।

Raipur’s new master plan released: इसी तरह फ्लोर एरिया रेशियों 1.5 को बढ़ाकर अब 2.50 किया गया है। नए रूट का प्रावधान किया गया है। नया मास्टर प्लान में 10 प्रतिशत जमीन मनोरंजन (मॉल, सिनेमा इत्यादि) के लिए सुरक्षित किया गया है, वाणिज्य के लिए 6 प्रतिशत, व्यापार के लिए 12 प्रतिशत, तो वहीं यातायात के लिए 15 प्रतिशत जमीन आरक्षित किया गया है।

0.30 दिन के भीतर कर सकेंगे दावा-आपत्ति

Raipur’s new master plan released: टाउन एवं कंट्री प्लानिंग के अधिकारी संदीप बांगड़े ने बताया कि नए मास्टर प्लान को लेकर किसी भी व्यक्ति को अगर आपत्ति है, तो 30 दिन के भीतर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। सचिवालय से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि रायपुर विकास योजना (प्रारुप) 2031 के प्रस्तावों पर सर्व साधारण से आपत्ति और सुझाव आमंत्रित किया गया है।

Trusted by https://ethereumcode.net