मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स (एमसीयू) की फिल्मों का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार रहता है। ऐसे में मार्वल की 30वीं फिल्म ‘ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरेवर’, 11 नवंबर को थिएटर्स में दस्तक दे चुकी है। मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स के फैंस के लिए फिल्म ‘ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरएवर’ इसलिए खास है, क्योंकि इसमें फिल्‍म के प्रीक्वल ‘ब्लैक पैंथर’ में टाइटल रोल निभाने वाले चैडविक बोसमैन को श्रद्धांजलि दी गई है। चैडविक की साल 2020 में कैंसर के कारण मौत हो गई। फिल्म के निर्माताओं ने उनकी जगह ‘ब्‍लैक पैंथर 2’ में किसी और कलाकार को कास्‍ट करने की बजाय फिल्म में भी उन्‍हें मरता हुआ दिखाने का फैसला किया। यह फिल्म कल रिलीज हुई है। यह मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स (एमसीयू) में मार्वल स्टूडियोज की 30वीं फिल्म है।

‘ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरएवर’ का रिव्‍यू

फिल्म के डायरेक्टर रेयान कूगलर ने बेहद शानदार सिनेमा रचा है, जो कि आपको पलक झपकने का भी मौका नहीं देता। आमतौर पर हॉलिवुड की फिल्में करीब दो घंटे से ज्यादा लंबी नहीं होती, लेकिन यह फिल्म पौने तीन घंटे तक आपका मनोरंजन करती है। फिल्म देखते वक्त आप हंसते भी हैं, रोमांचित भी होते हैं, तो यह आपको इमोशनल भी करती है। फिल्म की कहानी की शुरुआत से आप वकांडा की रहस्यमय दुनिया में एंट्री करते हैं और उसके बाद समंदर की गहराइयों में बसी अनोखी दुनिया में पहुंच जाते हैं। इंटरवल के बाद फिल्म और भी जबरदस्त हो जाती है। खासकर फिल्म का क्लाइमैक्स काफी जोरदार है।

इस फिल्म के नए किरदार टेनोच हुएर्टा ने बेहद शानदार एक्टिंग की है। वहीं लेटिटिया राइट ने वकांडा की नई रक्षक के रूप में बेहतरीन काम किया है। फिल्म के बाकी किरदार भी अपने रोल में जंचे हैं। फिल्म की सिनेमटोग्राफी शानदार है। खासकर समंदर के भीतर के सीन आपको हैरान कर देते हैं। वहीं म्यूजिक और बैकग्राउंड स्कोर भी जबरदस्‍त है।

‘ब्लैक पैंथर: वकांडा फॉरएवर’ की कहानी

यह ऐसे साम्राज्य की कहानी है जो बाकी दुनिया से अछूती है. फिल्म में King T Challa यानी ब्लैक पैंथर की मौत को दिखाया गया है जो किसी अनजान बीमारी से मरा है। अब ब्लैक पैंथर की माँ इस साम्रज्य की शासक हैं। और उसकी बेटी गहरे सदमे में है, क्योंकि वह अपने भाई को बचा नहीं पाई। फिर 6 महीने बाद की कहानी शुरू होती है।

जहां वाकांडा की रूलर UN की एक बैठक में शामिल होती है, वहां अन्य देश यह आरोप लगाते हैं कि वाकांडा UN के साथ कोई समझौता नहीं करता है और उन्हें वाईब्रेनियम (Vibranium) नहीं देता है। वाकांडा साफ़ कह देता है कि वो वाईब्रेनियम किसी दूसरे को कभी नहीं देगा और यहीं से शुरू होती है युद्ध की कहानी, पूरी दुनिया को हथियार बनाने के लिए वाईब्रेनियम चाहिए और इसी लिए वह मिलकर वाकांडा में हमला करते हैं। वाकांडा बिना ब्लैक पैंथर के कमजोर है और टूट चुका है। ऐसी सिचुएशन बनी है कि अब सब कुछ खत्म होने वाला है। और युद्ध के बीच वापस से ब्लैक पैंथर की एंट्री होती है। वो कौन है और आगे क्या होने वाला है, ये जानने के लिए आप फिल्म देखिये।