करोड़ों का सोना

मुंबई। मुंबई एयरपोर्ट पर विदेश से लौटे 7 यात्रियों से मुंबई एयरपोर्ट कस्टम्स के अफसरों ने 32 करोड़ रुपए कीमत का 61 किलो सोना जब्त किया है। विदेश से आए यात्रियों की जब तलाशी ली गई, तो हैरान करने वाला वाकया नजर आया। इसका एक वीडियो सामने आया है। एक-एक कर पांच पुरुष और दो महिला यात्रियों की तलाशी ली गई तो गोल्ड बार पर गोल्ड बार निकलती गईं और सोने का ढेर लग गया।

मुंबई एयरपोर्ट कस्टम्स के मुताबिक मुंबई एयरपोर्ट पर 32 करोड़ रुपए कीमत का 61 किलो सोना जब्त किया गया है. मामले में 5 पुरुष और 2 महिला यात्रियों सहित 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। सोने के बार उनके शरीर पर एक विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए बेल्ट में छुपाये गए थे, जिसमें कई जेबें थीं, जो उनके धड़ के चारों ओर लिपटी हुई थीं।

अधिकारी ने दावा किया कि मुंबई हवाई अड्डे पर सीमा शुल्क द्वारा एक दिन में जब्त सोना की यह सर्वाधिक मात्रा है। यहां पहले अभियान में, तंजानिया से लौट रहे चार भारतीयों के पास एक किग्रा सोना जब्त किया गया, जिसे विशेष रूप से डिजाइन किए गए बेल्ट में छुपाया गया था। उन्होंने बताया कि उनके पास से 53 किग्रा संयुक्त अरब अमीरात निर्मित सोने की छड़ें बरामद की गईं, जिनकी कीमत 28.17 करोड़ रुपये है।

इसी तरह, सीमा शुल्क अधिकारियों ने दुबई से आए तीन यात्रियों के पास से 3.88 करोड़ रुपये मूल्य का 8 किग्रा सोना जब्त किया। उन्होंने बताया कि तीनों यात्रियों को गिरफ्तार कर लिया गया।  

कस्टम की एयर इंटेलिजेंस यूनिट ने बताया कि मुंबई एयरपोर्ट पर 28 करोड़ रुपये कीमत का गोल्ड जब्त किया। इस केस में चार आरोपी गिरफ्तार किए गए. इन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। सभी कतर एयरवेज की फ्लाइट से मुंबई आए थे, सभी आरोपी कैरियर थे।

लालच में कर बैठे अपराध

इन सभी को भारत में गोल्ड लाने के लिए रुपयों का लालच दिया गया था। वे भारत में कस्टम कानून से अनजान थे, कोर्ट ने इसके बाद सभी को जेल भेज दिया। कस्टम की तरफ से कोर्ट में बताया गया आरोपियों ने इस रैकेट से जुड़े कुछ लोगों के नाम बताए हैं, जांच एजेंसी उन लोगों के बारे में जानकारी निकाल रही है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर