आज देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू जी का जन्मदिन है। इसी दिन को भारत में ‘बाल दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। सभी आज अलग-अलग अंदाज में इस खास दिन को सेलिब्रेट कर रहे है।हाँ लेकिन सिनेमा का अपना अलग ही रंग होता है। सिनेमा सिर्फ मनोरंजन का ही जरिया नहीं, बल्कि फिल्मो से हमे कई सारी सीख भी मिलती है। बच्चे भी किसी चीज़ को देखकर जल्दी सीखते है और समझते हैं। अगर आज के दिन बच्चों को कोई फिल्म दिखाने के बारे में सोच रहे हैं, तो इन फिल्मो को जरूर दिखाएँ, बच्चो से जुड़ी यह फिल्म आपको भावुक कर देंगी।

मासूम

वर्ष 1983 में आई यह फिल्म दर्शकों के बीच खूब पसंद की गई। यह बच्चों से संबंधित भावुक कर देने वाले विषय पर आधारित है। यह गोद लिए बच्चों की समस्याओं पर बनी है। इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह, शबाना आजमी, सुप्रिया पाठक और जुगल हंसराज मुख्य भूमिका में हैं। इस फिल्म का मशहूर गाना ‘लकड़ी की काठी’ आज भी बच्चों को काफी पसंद आता है। यह फिल्म जी5 और यूट्यूब पर उपलब्ध है।

तारे ज़मीन पर

वर्ष 2007 में रिलीज हुई यह फिल्म सिर्फ बच्चों को ही नहीं, बल्कि पेरेंट्स को भी जरूर देखनी चाहिए। अगर आपने अब तक न देखी हो तो आज अपने बच्चों के साथ बैठकर इस फिल्म को देख सकते हैं। आमिर खान अभिनीत इस फिल्म में दिखाया गया है कि हर बच्चा अपने आप में खास है। फिल्म के कुछ दृश्य आपको भावुक कर देंगे और आखिर में एक सीख भी देंगे। बता दें कि फिल्म डिस्लेक्सिया से जूझ रहे एक बच्चे पर आधारित है। फिल्म में आमिर खान शिक्षक की भूमिका में हैं। यह फिल्म हॉटस्टार, नेटफ्लिक्स और यूट्यूब पर देखी जा सकती है।

आई एम कलाम

नीला माधब पांडा के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने भी दर्शकों की खूब तारीफ़ बटोरी , इसकी लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि यह राष्ट्रीय पुरस्कार अपने नाम दर्ज कर चुकी है। बच्चों को प्रेरित करने के लिहाज से यह एक बेहतरीन फिल्म है। 2011 में आई इस फिल्म में ऐसे बच्चे की कहानी दिखाई गई है, जो पढ़-लिखकर अपने परिवार के काम आना चाहता है। फिल्म अमेजन प्राइम वीडियो और यूट्यूब पर उपलब्ध है।

स्टैनली का डब्बा

2011 में आई अमोल गुप्ते द्वारा निर्देशित इस फिल्म की कहानी आपका मनोरंजन करने के साथ आपकी आंखें भी नम कर देगी । यह फिल्म एक ऐसे लड़के की कहानी है, जो हमेशा अपने दोस्त का टिफिन खाता है, लेकिन कभी भी अपने लिए लंच नहीं लाता। आपका बच्चा इस फिल्म से अच्छे और सच्चें दोस्ती क्या होती है वो सीखेगा ,साथ ही आपको भी अपने पुराने दिनों की याद दिलाएगा। इसे आप हॉटस्टार, ऐपल टीवी और यूट्यूब पर देख सकते हैं।

चिल्लर पार्टी

बच्चों पर आधारित यह एक फैमिली ड्रामा फिल्म है। नितेश तिवारी और विकास बहल ने मिलकर इसका निर्देशन किया। फिल्म में अनाथ बच्चों के एक ग्रुप को दिखाया गया है, जो अन्याय के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद करते हैं। इस फिल्म को राष्ट्रीय पुरस्कार मिल चुका है। अगर आपको यह साबित करना है कि बच्चे किसी से कम नहीं होते तो आपको अपने बच्चे को यह फिल्म जरूर दिखानी चाहिए। आप अमेजन प्राइम वीडियो पर यह फिल्म देख सकते हैं। इससे आप डिज़्नी हॉटस्टार में देख सकते हैं।

फ्रोजेन

वर्ष 2013 में आई यह एक कार्टून मूवी है। यह फिल्म एल्सा और ऐना, दो बहनों पर आधारित है। वर्ष 2019 में आया इस फिल्म का दूसरा पार्ट ‘फ्रोजेन 2’ भी काफी दिलचस्प है। फिल्म में एल्सा की आवाज प्रियंका चोपड़ा ने दी है और ऐना की आवाज परिणीति चोपड़ा ने दी है।

बम -बम बोले

बम बम बोले फिल्म 2010 में रिलीज हुई थी। फिल्म की कहानी भाई बहन पर है। इसमें दिखाया गया है की कैसे एक गरीब परिवार के बचे होशियार होते है और परिवार के दुःख में अच्छा साथ निभाते है। फिल्म को प्रियदर्शन ने डाइरेक्ट किया है। यह फिल्म आपको यूट्यूब पर मिल जाएगी।