G-20 Summit: पीएम नरेंद्र मोदी बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इंडोनेशिया रवाना हो गए हैं। बता दे की 14 से 16 नवंबर तक प्रधानमंत्री बाली के 20 कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। और दुनिया के दिग्गज 20 देशों के समूह सम्मेलन में भाग लेने के अलावा प्रधानमंत्री इसमें हिस्सा लेने वाले 10 देशों के प्रमुखों से द्विपक्षीय मुलाकात भी करेंगे। इसमें बहुपक्षीय व द्विपक्षीय मुद्दों पर विस्तार से चर्चा होगी।

तीन दिवसीय दौरे पर जाने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अपने प्रस्थान वक्तव्य में बताया की शिखर सम्मेलन में भारत का क्या एजेंडा रहेगा। उन्होंने कहा, ‘बाली शिखर सम्मेलन के दौरान मैं वैश्विक चिंता के प्रमुख मुद्दों, जैसे वैश्विक विकास, खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा, पर्यावरण,स्वास्थ्य और डिजिटल परिवर्तन को पुनर्जीवित करने के लिए अन्य G20 नेताओं के साथ व्यापक चर्चा करूंगा।’

पीएम मोदी ने आगे कहा, ‘बाली में G20 शिखर सम्मेलन से इतर, मैं कई अन्य हिस्सा लेने वाले देशों के नेताओं से मिलूंगा। उनके साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा करूंगा। ’ उन्होंने कहा, ‘15 नवंबर को एक स्वागत समारोह में बाली में भारतीय समुदाय को संबोधित करने के लिए उत्सुक हूं।’

‘भारत 1 दिसंबर से G20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा
पीएम मोदी ने कहा, “हमारे देश के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है क्योंकि इंडोनेशिया के राष्ट्रपति बाली शिखर सम्मेलन के समापन समारोह में भारत को G-20 की अध्यक्षता सौंपेंगे। भारत 1 दिसंबर को आधिकारिक रूप से जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। मैं अगले साल के शिखर सम्मेलन के लिए जी-20 के सभी सदस्यों को अपना व्यक्तिगत निमंत्रण दूंगा।”

जाने क्या है जी 20
बता दें जी-20 या 20 देशों का समूह दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर सरकारी मंच है. इसमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किये, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं।