ट्रेन में सफर के दौरान डायबिटीज के मरीजों को अब नहीं होना पड़ेगा परेशान, रेलवे देने जा रहा है ये खास सुविधा

नई दिल्ली। आईआरसीटीसी (IRCTC) अब अपने मेन्यू में स्थानीय और क्षेत्रीय व्यंजन भी जल्द शामिल होने जा रहे हैं। रेलवे बोर्ड ने अपनी खानपान और पर्यटन शाखा आईआरसीटीसी को मेन्यू में स्थानीय और क्षेत्रीय व्यंजनों को शामिल करने की छूट दे दी है। इसी के साथ ही मेन्यू में डायबिटिक पेशेंट और छोटे बच्चों के लिए उपयुक्त भोजन को मीनू में शामिल किया जाएगा।

मेन्यू में क्षेत्रीय व्यंजन होंगे शामिल

रेलवे बोर्ड का कहना है कि इस कदम का उद्देश्य ट्रेनों में खानपान सेवाओं में सुधार करना और यात्रियों को अधिक विकल्प देना है। साथ ही नोट में कहा गया है कि, ट्रेनों में खानपान सेवाओं में सुधार के उपाय के रूप में, आईआरसीटीसी को मेन्यू को अनुकूलित करने की छूट देने का निर्णय लिया गया है ताकि क्षेत्रीय व्यंजनों/प्राथमिकताओं, मौसमी व्यंजनों, त्योहारों के दौरान आवश्यकता, खाद्य पदार्थों को अलग-अलग पसंद के अनुसार शामिल किया जा सके। साथ ही डायबिटिक फूड, बेबी फूड, हेल्थ फूड विकल्पों को शामिल किया गया है।

बजट सेगमेंट के दामों में नहीं होगा बदलाव

बता दें, आईआरसीटीसी अपने मेन्यू को रेलवे बोर्ड द्वारा अनुमोदित कराता है। जिसके बाद से उक्त खाद्य पदार्थों की ट्रेनों में बिक्री की जाती है। साथ ही यह भी साफ किया गया है कि, ‘प्रीपेड’ ट्रेनों के लिए जिसमें खानपान शुल्क यात्री किराए में शामिल है। वहां, आईआरसीटीसी द्वारा पहले से अधिसूचित टैरिफ के भीतर मेन्यू तय किया जाएगा। इसके अलावा, इन प्रीपेड ट्रेनों में अ-ला-कार्ट (a-la-carte ) भोजन और एमआरपी पर ब्रांडेड खाद्य पदार्थों की बिक्री की भी अनुमति होगी।

इस तरह के अ-ला-कार्टे भोजन ( एक बहुविकल्पी मेन्यू जिसमें प्रत्येक व्यंजन की कीमत भिन्न होती है) का मेन्यू और टैरिफ आईआरसीटीसी द्वारा ही तय किया जाएगा। वहीं, अन्य मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए बजट सेगमेंट आइटम का मेन्यू पहले से अधिसूचित निर्धारित टैरिफ के भीतर आईआरसीटीसी द्वारा ही तय किया जाएगा। रेलवे द्वारा जानकारी दी गई कि जनता भोजन का मेन्यू पहले की ही तरह रहेगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर