नई दिल्‍ली। India’s first private rocket Vikram.S flight postponed देश का पहला प्राइवेट स्पेस कंपनी का रॉकेट विक्रम इस आज लॉन्‍च नहीं होगा। हैदराबाद स्थित स्टार्टअप स्काईरूट एयरोस्पेस जो भारत के पहले निजी तौर पर विकसित रॉकेट विक्रम.एस का प्रक्षेपण करने जा रही है। विक्रम.एस के लॉन्‍च में देरी की वजह खराब मौसम बताया जा रहा है। स्काईरूट एयरोस्पेस ने बताया कि विक्रम.एसका लॉन्‍च अब 18 नवंबर 2022 को होगा। 

मौसम के रूख पर निर्भर करेगी लॉन्चिंग

India’s first private rocket Vikram.S flight postponed हालांकि, 18 नवंबर को रॉकेट लॉन्‍च होगा, ये भी मौसम पर निर्भर करेगा। विक्रम.एस के लॉन्‍च के लिए कंपनी को 15 से 19 नवंबर 2022 तक का समय मिला है। मौसम ठीक रहा, तो रॉकेट 18 नवंबर को सुबह 11 बजकर 30 मिनट पर लॉन्‍च किया जाएगा। देश के पहले प्राइवेट स्पेस कंपनी का रॉकेट विक्रम.एस के श्रीहरिकोटा लॉन्च पैड से उड़ान भरेगा। विक्रम.एस 3 पे.लोड के साथ पृथ्‍वी की सब.ऑर्बिटल कक्षा में छोटे सैटेलाइट्स को स्‍थापित करेगा।

रॉकेट को दिया गया विक्रम.एस नाम

India’s first private rocket Vikram.S flight postponed रॉकेट का नाम विक्रम.एस मशहूर भारतीय वैज्ञानिक और इसरो के संस्थापक डॉ. विक्रम साराभाई के नाम पर रखा गया है। इस लॉन्च को मिशन प्रारंभ नाम दिया गया है। स्काईरूट कंपनी के मिशन प्रारंभ के मिशन पैच का अनावरण इसरो चीफ डॉ. एस. सोमनाथ ने किया है।