Toyota Prius 2023 : जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने अपने नए इलेक्ट्रिक कार (pmv electric car) के रूप में पांचवीं पीढ़ी की टोयोटा प्रियस का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अनावरण कर दिया है। जापानी ब्रांड ने प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन (पीएचईवी) के पूरे पैकेज पर अच्छी तरह से काम किया है। नई 2023 टोयोटा प्रियस (2023 टोयोटा प्रियस) प्लग-इन हाइब्रिड सेट-अप के साथ-साथ दो और शक्तिशाली हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ नजर आएगी।

स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड जापान और उत्तरी अमेरिका जैसे बाजारों में पेश किए जाएंगे, जबकि PHEV मॉडल यूरोपीय बाजारों के लिए बनाया जा रहा है। नई टोयोटा प्रियस (toyota prius) की स्टाइल नई बीजेड फुल-ईवी रेंज से प्रेरित है, जो कूपे जैसी डिजाइन को स्पोर्ट करती है। नया मॉडल मौजूदा मॉडल से छोटा, चौड़ा और छोटा है।

हालांकि, केबिन के अंदर ज्यादा जगह बनाने के लिए व्हीलबेस को बढ़ाया गया है। नई Toyota Prius का इंटीरियर bZ4X EV SUV से प्रेरित है, जिसमें एक डेडिकेटेड फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट और डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले है। डैशबोर्ड में एक वार्निंग सिस्टम है जो एंबिएंट लाइट्स को फ्लैश करेगी, जो कार के करीब किसी चीज का पता चलने पर ड्राइवर को सचेत करती है।

यूरोपियन-स्पेक नई 2023 Toyota Prius (toyota prius price) सिर्फ प्लग-इन हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आएगी, जिसमें 2.0-लीटर 4-सिलेंडर इंजन मिलता है। यह इंजन 220 bhp का पावर जेनरेट करता है। Prius के आउटगोइंग मॉडल में हाइब्रिड सिस्टम के साथ 1.8-लीटर मिलता इंजन है जो 121 bhp का पावर जेनरेट करता है। (prius toyota) PHEV 13.6kWh की बैटरी के साथ आता है, जिसे पीछे की सीटों के नीचे रखा गया है। इसके पिछले मॉडल की तुलना में नए मॉडल में 50 प्रतिशत ज्यादा फुल-ईवी रेंज की पेशकश करने का दावा किया गया है। यह कार फुल ईवी मोड पर 90 किमी तक चल सकता है। कंपनी Prius PHEV को वैकल्पिक सोलर रूफ पैनल के साथ पेश करेगी। (hybrid car price in india)

स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वर्जन 1.8-लीटर और 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ एक स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आएंगे। पावरट्रेन 194 bhp तक का पावर जेनरेट कर सकता है और दोनों वर्जन टोयोटा की E-Four AWD (ई-फोर एडब्ल्यूडी) टेक्नोलॉजी में आएंगे।

नई Prius टोयोटा सेफ्टी सेंस के साथ आती है, जिसमें आगे की तरफ एक मोनोकुलर कैमरा, डिजिटल इनर मिरर के लिए एक रियर-फेसिंग कैमरा और एक इन-व्हीकल ड्राइव रिकॉर्डर है। वाहन में टोयोटा टीममेट सिस्टम भी है जिसमें रिमोट फंक्शन के साथ एडवांस्ड पार्क शामिल है, जो पार्किंग के दौरान Prius को ऑटोमैटिक कंट्रोल कर सकता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर