श्रद्धा मर्डर केस में क्या है Bumble Dating App से कनेक्शन, करोड़ों बार हो चुका है डाउनलोड

नई दिल्ली। दिल्ली के छतरपुर में हुए श्रद्धा हत्याकांड में रोजाना कई चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं। इस केस में एक पॉपुलर डेटिंग ऐप का भी नाम सामने आ रहा है। ऐसी जानकारी है कि श्रद्धा और आरोपी आफताब की मुलाकात ऑनलाइन डेटिंग ऐप बंबल पर हुई थी।

ऐसे में दिल्ली पुलिस आरोपी की प्रोफाइल की जानकारी बंबल से मांग सकती है। उन महिलाओं की भी डिटेल्स खंगाली जाएगी जो आफताब के कॉन्टैक्ट में थीं और वारदात को दौरान जिनका उसके घर आना-जाना हुआ।

दिल्ली पुलिस की जांच में खुलासा हुआ है कि आरोपी आफताब पूनावाला एक फूड ब्लॉगर था जो एक कॉल सेंटर में काम करता था। पुलिस अब इस बात की जांच कर रही है कि क्या उसने श्रद्धा की हत्या के इरादे से दिल्ली के छतरपुर इलाके में एक फ्लैट किराए पर लिया था।

क्या है Bumble Dating App?

व्हिटनी वोल्फ हर्ड (Whitney Wolfe Herd) ने 2014 में बंबल डेटिंग ऐप की शुरुआत की थी। इस ऐप में मैच हो जाने के बाद पहले मैसेज सिर्फ महिला ही भेज सकती हैं। कंपनी का मानना है कि इस फीचर से महिलाएं पुरुषों के परेशान करने वाले मैसेज से बच सकती हैं। जानकारी के मुताबिक बंबल के दुनियाभर में 4 करोड़ से अधिक मंथली एक्टिव यूजर्स हैं। इसके 25 लाख से अधिक पेइंग एक्टिव यूजर हैं। यह कंपनी बंबल के अलावा Badoo ऐप भी ऑपरेट करती है।

बंबल भी स्वाइप मॉडल पर काम करता है। जब किसी यूजर की प्रोफाइल पसंद आए तो स्वाइप करना होता है। इससे मैच क्रिएट होता है। बस फर्क इतना है कि बंबल में पहले मैसेज सिर्फ महिला ही कर सकती है। इतना ही नहीं मैच होने के 24 घंटे के अंदर अगर महिला कोई मैसेज नहीं करती है तो मैच खुद गायब हो जाता है।

डेटिंग इंडस्ट्री का मार्केट

एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2021 तक डेटिंग ऐप मार्केट का रेवेन्यू 3 अरब डॉलर से ज्यादा था। 2025 तक इसके 5 अरब डॉलर से ज्यादा पर पहुंचने का अनुमान है। डेटिंग इंडस्ट्री तेजी से ग्रो कर रहा मार्केट है। 2015 तक ग्लोबल डेटिंग ऐप यूजर्स 185 मिलियन थे, जो 2020 में बढ़कर करीब 270 मिलियन हो चुके हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर