मवेशियों के ऊपर लंपी वायरस कहर बन कर टूट रहा है। राजस्थान में लंपी वायरस के कहर के बाद अब छत्तीसगढ़ में भी लंपी वायरस ने दस्तक दे दी है। प्रदेश में कुछ गायों में लंबी वायरस के लक्षण मिलने के बाद जांच के लिए 60 सैंपल भोपाल भेजे गए थे। इसमें से 8 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिसमें 8 मामलों में से एक रायपुर के तेंदुआ, तीन दुर्ग तथा चार बेमेतरा के हैं। आधे से अधिक सैंपल की रिपोर्ट मिलनी बाकि है। बता दे की टिकरापारा,संजय नगर और खम्हारडीह क्षेत्र में इस वायरस का अधिक प्रकोप देखने को मिल रहा है।

इंसानों को नहीं है खतरा

शासकीय पशु चिकित्सकों के अनुसार लंपी वायरस का दूध पर कोई असर नहीं पड़ता है। लंपी वायरस के प्रकोप में दूध पीना बिलुल सुरक्षित है। इससे किसी तरह के संक्रमण का अथवा अन्य किसी बीमारी का कोई भय नहीं होता है। दूध को लगभग सभी घरों में उबाला जाता है। इसके बाद यह पूर्णत सुरक्षित हो जाता है।

निशुल्क वैक्सीनेशन
लंबी वायरस के जितने भी मामले सामने आ रहे हैं उसमें यह बात सामने आई है कि जिन गायों को गोट पॉक्स वैक्सीन लगाई गई है। उसमें यह बीमारी देखने को नहीं मिल रही है। अथवा संक्रमित होने पर भी वे शीघ्र ठीक हो जा रहे हैं। इसलिए गायों को गोट पॉक्स वैक्सीन लगाने की सलाह दी गई है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर