Health Tips: कभी-कभी सो कर उठते है तो हमारे शरीर में दर्द और अकड़न होती है। कई लोगों को पूरी नींद के बाद भी फ्रेश फील नहीं होता है और आलस बना रहता है, जिसमें कोई भी काम पूरे मन से नहीं हो पाता। यहां तक कि कई बार यह समस्या उन्हें दिनभर ऑफिस या यात्रा के दौरान भी परेशान करती है। जिसके कारण लोगों को काफी असहजता और परेशानी होती है। इन शिकायतों को दूर करने के लिए आप ये 5 तरीकों को अपना सकते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें

अगर सोने के बाद भी बॉडी में दर्द है, तो यह शरीर में आवश्यक तत्वों की कमी की वजह से हो सकता है। ऐसे में पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेना चाहिए। पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में फल, दूध, दही, दाल आदि को अवश्य शामिल करें।

सोने से पहले फोन का इस्तेमाल ना करें

सोने के एक घंटे पहले से ही मोबाइल या लैपटॉप इत्यादि का इस्तेमाल ना करें। इससे आपकी नींद पर गहरा प्रभाव पड़ता है और नींद भी खराब होने लगती हैं।

दिन में सोना अवॉइड करें

आपने नोटिस किया होगा कि जो लोग या बच्चे दिन में सो जाते हैं, उन्हें रात में समय से नींद आना मुश्किल हो जाता है। इसलिए अगर अच्छी नींद लेनी हो, तो दिन में ना सोना आपको इस परेशानी से आराम दिला सकता है।

गर्म पानी से नहाएं

गर्म पानी से नहाने से थकान दूर होती है, जिसकी वजह से आपकी मांसपेशियों में तनाव और सूजन में आराम मिलता है। शरीर में कोई दर्द हो तो गर्म पानी से नहाने पर काफी हद तक आराम मिलता है और नींद भी बेहतर आती है।

एक्सरसाइज करें

प्रतिदिन सोकर उठने के बाद 30 मिनट एक्सरसाइज करने से आपको थकान और दर्द में राहत मिल सकती है। योगा, अनलोम- विलोम, कपालभाति जैसे एक्सरसाइज करना आपको कई अन्य फायदे भी दे सकता है। इन्हें रोजाना अभ्यास करने पर सोकर उठने के बाद की दिक्कतों में आराम मिलेगा और पूरे दिन तरोताजा महसूस करेंगे।