PDS के राशन की अवैध खरीदी-बिक्री पर शुरू हो गई कार्रवाई, खाद्य विभाग ने व्यापारियों के यहां मारा छापा, लाखों का चावल जब्त
PDS के राशन की अवैध खरीदी-बिक्री पर शुरू हो गई कार्रवाई, खाद्य विभाग ने व्यापारियों के यहां मारा छापा, लाखों का चावल जब्त

रायपुर।CG News: छत्तीसगढ़ में मॉडल शासकीय उचित मूल्य दुकान शुरू करने की तैयारी हो रही है। इन दुकानों पर किराना के सामान के साथ बैंकिंग और मोबाइल रिचार्ज जैसी सुविधा उपलब्ध होगा। खाद्य सचिव टोपेश्वर वर्मा ने खाद्य अधिकारियों को इसके लिए तैयारियां शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

CG News: खाद्य सचिव टोपेश्वर वर्मा ने खाद्य विभाग की समीक्षा के दौरान खाद्य अधिकारियों को राज्य के हर जिले में जिला प्रशासन के सहयोग से मॉडल राशन दुकान शुरू करने के लिए आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए।

CG News: बैठक में शासकीय उचित मूल्य दुकानों के जरिए उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक, दूरसंचार विभाग, ऑयल कंपनियों और नागरिक आपूर्ति निगम की ओर से विस्तार से जानकारी भी दी गई।

CG News: खाद्य विभाग के संचालक सत्यनारायण राठौर ने कहा, उचित मूल्य की दुकानों के संचालन को आर्थिक रूप से अधिक लाभदायक बनाये जाने की जरूरत है।

CG News: इसके लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक, दूरसंचार विभाग, ऑयल कंपनियों तथा नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा दिए गए सुझाव अनुसार नई योजनाएं इन दुकानों में लागू की जाएंगी।

प्रदेश भर में अभी 13655 राशन दुकानें

बता दें कि छत्तीसगढ़ में अभी 13 हजार 655 राशन दुकानों का संचालन सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत होता है। इनमें अभी चावल, चना और नमक आदि का वितरण होता है।

मॉडल दुकान योजना के तहत इन दुकानों पर अब दूसरी उपभोक्ता सामग्री और घरेलू उपयोग की चीजें उपलब्ध कराई जाएंगी।