इस भारतीय कंपनी की हो सकती है 30 साल पुरानी 7000 करोड़ की बिस्लेरी

बिजनेस डेस्क। टाटा समूह ने अब एक और बड़ी डील की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। Tata Group बोतलबंद पानी बेचने वाली दिग्गज कंपनी बिसलेरी (Bisleri) को खरीदने जा रहा है और ये सौदा अनुमानित 6,000 से 7,000 करोड़ रुपये में पूरा हो सकता है।

टाटा ग्रुप की ये है तैयारी

एक रिपोर्ट के मुताबिक, Tata Group की कंपनी टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (TCPL) अनुमानित 6,000-7,000 करोड़ रुपये में भारत की सबसे बड़ी पैकेज्ड वाटर कंपनी बिसलेरी का अधिग्रहण करेगी। बता दें कि बिसलेरी का नेतृत्व करने वाले रमेश चौहान इस कंपनी के सौदे से पहले अपने मशहूर शीतल पेय ब्रांड थम्स अप, गोल्ड स्पॉट और लिम्का का भी सौदा कर चुके हैं। तीन दशक पहले उन्होंने कोका-कोला के साथ इन कंपनियों का सौदा पूरा किया था।

फिलहाल 2 साल जारी रहेगा मौजूदा प्रबंधन

थम्स अप (Thums up), गोल्ड स्पॉट (Gold Spot) और लिम्का (Limca), कोका कोला को (Coca Cola) बेचने के बाद अब रमेश चौहान अपने बोतल बंद पानी ब्रांड बिसलेरी को टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (Tata Consumer) को बेचने जा रहे हैं।

बीते दिनों Tata ने दिया था प्रस्ताव

रमेश चौहान ने एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू के दौरान भी इस बात की पुष्टि की कि वे बिसलेरी में हिस्सेदारी बेचने के लिए टाटा ग्रुप के साथ बातचीत कर रहे हैं। हालांकि, इसे खरीदने की रेस में दूसरी कंपनियां भी शामिल हैं, लेकिन इनका खुलासा नहीं किया गया है।

टाटा कंज्यूमर के पास ये ब्रांड मौजूद

टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड स्टारबक्स कैफै का संचालन करती है। इसके अलावा कंपनी के पास टेटली चाय, Eight O’ Clock coffee, सोलफुल सिरियल्स, नमक, दालों से जुड़े ब्रांड हैं। वहीं बोतल बंद पानी के व्यवसाय में भी न्यूरिशको ब्रांड के तहत टाटा ग्रुप का दखल है। अब Tata बिसलेरी का अधिग्रहण कर बोतलबंद पानी के अपने कारोबार को नया विस्तार देने के लिए आगे बढ़ रही है।

देश में बड़ा है पैकेज्ड वाटर का मार्केट

देश में पैकेज्ड वाटर का मार्केट करीब 20,000 करोड़ रुपये से अधिक का है। इसमें से 60 फीसदी हिस्सा असंगठित है। बिसलेरी के इतिहास को देखें तो 1965 में मुंबई के ठाणे में पहला ‘बिसलेरी वॉटर प्लांट’ स्थापित किया। आज बिसलेरी की संगठित बाजार में हिस्सेदारी लगभग 32% है। वेबसाइट में दी गई जानकारी के अनुसार, बिसलेरी के 122 से अधिक ऑपरेशनल प्लांट हैं। पूरे भारत में 5,000 ट्रकों के साथ 4,500 से अधिक इसका डिस्ट्रीब्यूटर नेटवर्क है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर