किसी भी व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य का संबंध उसकी भावनात्मक (Emotional), मनोवैज्ञानिक (Psychological) और सामाजिक (Social) स्थिति से जुड़ा होता है। मानसिक स्वास्थ्य से व्यक्ति के सोचने, समझने, महसूस करने और कार्य करने की क्षमता प्रभावित होती है। बहुत से लोग अपने मेंटल हेल्थ के बारे में बात ही नहीं करते। इस समय मानसिक समस्याओं का खतरा सबसे ज्यादा बढ़ रहा है। जब हमे फिजिकल चोट या बीमारी होती है तो हम डॉक्टर के पास जाते है लेकिन जब हमारे मेंटल हेल्थ की बात आती है तो हम इस बारे में किसी से कुछ कह नहीं पाते है। हमे डर रहता है की लोग हमें जज करेंगे। जिस कारण लोगों में उदासी, अकेलापन, निराशा जैसे नकारात्मक भाव पैदा हो रहे हैं,जिसका असर हमें हमारे शारीरिक स्वास्थ और मानसिक स्वास्थ पर पड़ता है। तो आज हम इस लेख से जानेंगे की मेंटल हेल्थ को बेस्ट कैसे बनाए। मेंटल हेल्थ को सही रखने के लिए 5 जरूरी बातें

1.सुबह की धूप लें

रोजाना अपने उठने के नियमित समय से 15 मिनट पहले उठें और कुछ देर सुबह की धूप लें। धूप के संपर्क में आने से आपके शरीर की सर्काडियन रिदम सुधरने लगती है और आपके सोने व उठने का समय सही हो जाता हैं। वहीं, सूरज की रोशनी से विटामिन डी मिलता है, जो कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है।

2.वर्क फ्रॉम होम को लिमिट करें

आज भी कई सारे लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, जिसके कारण उन्हें पहले से ज्यादा देर तक काम करना पड़ता है और अपने लिए कम समय मिलता है। मगर आप ऐसा ना करें और सुबह के समय टाइम पर लॉग इन करें और समय पर लंच ब्रेक, टी ब्रेक लें और अंत में समय पर लॉग आउट कर दें। अगर आप बॉस हैं, तो अपने जूनियर्स के समय का भी ध्यान रखें।

3.सोशल मीडिया से दूर और लोगों के पास

आजकल हमारे हर एक पल की खबर दूसरों को रहती हैं, मगर फिर भी हम पहले से ज्यादा अकेला महसूस करते हैं। इसका कारण सोशल मीडिया में घुसे रहना और लोगों से दूर हो जाना है। आप सोशल मीडिया को से थोड़े समय के लिए दुरी बनाकर परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं।

4.मेडिटेशन करें

जब भी मेंटल हेल्थ की बात आती है, तो उसे सही करने के लिए मेडिटेशन का जिक्र भी आता है। क्योंकि, ये भी बहुत जरूरी और फायदेमंद होता हैं। मेडिटेशन करने से हम अपना दिमाग कंट्रोल में करने की कोशिश करते हैं और तनाव व चिंता पैदा करने वाले विचारों से छुटकारा पाते हैं।

5.एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज सिर्फ शरीर के लिए ही नहीं, बल्कि मेंटल हेल्थ के लिए भी जरूरी है। जिससे आपके दिमाग में एंडोर्फिन और सेरोटोनिन हॉर्मोन का उत्पादन होता है, जो कि मूड को अच्छा करने में मदद करते हैं। एक्सरसाइज करने से नींद भी बेहतर आती है, जिससे दिमाग फ्रेश फील करता है।