खेल डेस्क। इंदौर में खेले गए बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी के तीसरे टेस्‍ट के तीसरे दिन भारत ऑस्‍ट्रेलिया से 9 विकेट से हार गई । इससे भारतीय टीम को तगड़ा झटका लगा है ,साथ ही इससे भारतीय टीम के विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल में क्‍वालीफाई करने की उम्‍मीदों को भी जोरदार झटका लगा है।

स्‍टीव स्मिथ के नेतृत्‍व वाली ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने 2021-23 डब्‍ल्‍यूटीसी चक्र में 11वीं जीत दर्ज करके फाइनल में अपनी जगह पक्‍की कर ली है। इस बीच भारतीय टीम को प्रतिशत में भारी नुकसान हुआ है। उसके 64.06 प्रतिशत थे जो हार के बाद घटकर 60.29 हो गए हैं। यह भारतीय टीम की 2021-23 चक्र में 17 मैचों में पांचवीं शिकस्‍त रही।

इस तरीके WTC फाइनल में पहुंच सकता है भारत

भारतीय टीम को अगर WTC फाइनल के लिए क्‍वालीफाई करना है तो उसके पास केवल एक रास्‍ता यह बचा है कि अहमदाबाद में 9 मार्च से खेला जाने वाला चौथा टेस्‍ट जीतना होगा। सिर्फ श्रीलंका ही एक ऐसी टीम है, जो इंग्‍लैंड में द ओवल में होने वाले WTC फाइनल में पहुंचने की दावेदार है। अगर भारतीय टीम अहमदाबाद में ऑस्‍ट्रेलिया टीम से जीत दर्ज करती है तो उसके प्रतिशत 62.5 हो जाएंगे। यह श्रीलंका का खतरा टालने के लिए काफी है।

WTC फ़ाइनल से ऐसे बाहर हो सकती है भारतीय टीम

अगर भारतीय टीम अहमदाबाद में मैच हारती है या फिर ड्रॉ कराती है तो उसके अधिकतम 127 अंक और 58.79 प्रतिशत होंगे। ऐसे में अगर श्रीलंका ने न्‍यूजीलैंड को मात दी तो उसके 61.11 प्रतिशत हो जाएंगे। फिर भारतीय टीम फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी।