नई दिल्ली : अगर आप भी गोल्ड में इन्वेस्टमेंट की सोच रहे है तो आपके लिए सुनहरा मौका है। सोना सस्ता हो गया है। देश में इस वक्त सोने की कीमतों में भारी गिरावट आई है। सोने अपने उच्च स्तर से 60 हजार रूपए से भी निचे आ चुका है। बता दें कि सोने की कीमत काफी समय से 60 हजार के पार थी। लेकिन आज सपने के दामों में गिरावट दर्ज की गई है।

सोने की कीमत में 2,500 रुपये प्रति 10 ग्राम से अधिक की गिरावट दर्ज की गई है। दरअसल पिछले कई समय से सोने की कीमतें एक दायरे में बनी हुई थी जिसके बाद सोना 60 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर से नीचे आ गया है। वहीं बता दें कि पिछले महीने यानि मई महीने की शुरुआत में सोने का भाव 61,800 रुपये के उच्च स्तर पर पहुंच गया था। हालांकि नए वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में सोने की स्ट्रोंग डिमांड के बाद कीमतों पर दबाव साफ देखने को मिला था।

मजबूत मांग को देखते हुए सोने का दाम भी बढ़े थे और पिछले महीने की शुरुआत में गोल्ड 61,800 रुपये के उच्च स्तर पर पहुंच गया था। वर्तमान में सोने के भाव में गिरावट का कारण अमेरिकी करेंसी डॉलर का मजबूत होना है। मजबूत डॉलर की वजह से सोने की कीमत प्रति 10 ग्राम में 2,500 रुपये से अधिक की गिरावट हुई है।

फेड बैंक के फैसले के बाद तय होगी सोने की दिशा
अमेरिका के फेडरल रिजर्व की बैठक आगमी 13 जून को होने जा रही है। उससे पहले सोने की कीमत 60 हजार के स्तर के आसपास है। सबकी निगाहें इस वक्त फेड की बैठक पर टिकी हैं कि क्या इस बार फेड ब्याज दर को रोकेगा या एक बार फिर से बढ़ाएगा।

आपको बता दें कि पिछली 10 बैठकों में फेड ने ब्याज दर को बढ़ाया है जिसकी वजह से निवेशकों ने अमेरिकी बाजार में पैसे डाला है और डॉलर मजबूत हुआ है।

वर्तमान में कितने का मिल रहा है सोना?
गुड रिटर्न के वेबसाइट के मुताबिक खबर लिखे जाने तक राजधानी दिल्ली में 10 ग्राम 22 कैरेट सोने की कीमत 55,500 रुपये है, वहीं 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत 60,550 रुपये है।