कंटेनमेंट जोन
कंटेनमेंट जोन

रायपुर। रायपुर में कोरोना संक्रमण का घेरा बढ़ता जा रहा है। जिला प्रशासन ने रविवार सुबह 9 नये इलाकों में कंटेनमेंट जोन बना दिये हैं। जिसमें कर्बला तालाब, रामकुंड, नागेश्वर नगर, कल्प विहार, मायाराम सुरजन स्कूल के पीछे, सूर्या अपार्टमेंट, ब्राह्मणपारा, शंकर नगर का सेक्टर 2 और हर्षित विहार कॉलोनी शामिल है।

सक्रिय मरीजों की संख्या पहुंची 10 हजार 291

राजधानी रायपुर और आसपास के गांव कोरोना के हॉटस्पॉट बने हुए हैं। शनिवार को रायपुर जिले में 2287 नये मरीज मिले हैं। यह आंकड़ा भी एक रिकॉर्ड है। शुक्रवार-शनिवार को रायपुर में 9 मरीजों की मौत दर्ज हुई है। यहां सक्रिय मरीजों की संख्या 10 हजार 291 हो गई है। मरीजों की बढ़ती तादाद के बीच रविवार सुबह प्रशासन ने कंटेनमेंट जोन की घोषणा की है। शहर का आजाद चौक थाना क्षेत्र संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित दिख रहा है। इस क्षेत्र में शीतला माता मंदिर के सामने कर्बला तालाब इलाके में नया कंटेनमेंट जोन बना है। इसकी सीमा पूर्व में कर्बला तालाब, पश्चिम में जलन्स रिसाइकिल मार्ग, उत्तर में चौबे कॉलोनी और दक्षिण में शीतला माता मंदिर को निर्धारित किया गया है।

आजाद नगर में ब्राह्मणपारा भी कंटेनमेंट जोन

आजाद नगर क्षेत्र में ही रामकुंड को भी कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इसकी सीमाएं पूर्व में वंदना ऑटो के नीचे से पश्चिम में अहिल्या सदन तक और उत्तर में उत्कल बस्ती सामुदायिक भवन के सामने से दक्षिण में पूर्णिमा फर्निचर तक है। आजाद नगर में ही मायाराम सुरजन स्कूल के पीछे भी एक प्रतिबंधित इलाका बना है। इसकी सीमाएं पूर्व में मायाराम सुरजन स्कूल के पास से पश्चिम में गीता नगर अंडरब्रिज तक और उत्तर मेें जनता कॉलोनी मार्ग से दक्षिण में डॉ. जाउलकर के सामने तक निर्धारित हैं। आजाद नगर में ब्राह्मणपारा भी कंटेनमेंट जोन बना है। इसकी सीमाएं सुनील यदु के मकान से सोहागा मंदिर तक और बजरंग मंदिर स्थित बरगद के पेड़ से आगरा सीट कवर की दुकान तक तय हुई है।

सिविल लाइंस भी प्रभावित

सिविल लाइंस क्षेत्र के शंकर नगर सेक्टर 2 को भी कंटेनमेंट जोन बना दिया गया है। इसकी सीमा मरीज के मकान से आरबी खुद्दार के मकान तक और एलआइजी 119 से राजेश दुबे के मकान तक निर्धारित हैं। सिविल लाइन स्थित सूर्या अपार्टमेंट भी अब कंटेनमेंट जोन है। इसकी सीमाएं पूर्व में अपार्टमेंट के पिछले दरवाजे से पश्चिम में सड़क तक और उत्तर में राज खिलौना स्टोर से दक्षिण में पंजाब टेलर्स तक तय हुई है। इस अपार्टमेंट में सरकारी अधिकारियों का निवास है।

खमतराई क्षेत्र में जयहिंद कॉलोनी स्थित कल्प विहार कंटेनमेंट जोन घोषित

खमतराई की जयहिंद कॉलोनी स्थित कल्प विहार को भी कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इसकी सीमाएं पूर्व में देवांगन के मकान से पश्चिम में केएम वर्ल्ड पब्लिक स्कूल तक और उत्तर में महामाया निवास से दक्षिण में केएन मिश्रा के घर तक निर्धारित है।

बिरगांव के दो इलाके चपेट में आये

बिरगांव नगर के दो इलाके तीखे संक्रमण की चपेट में आए हैं। प्रशासन ने उरकुरा की हर्षित विहार कॉलोनी को कंटेनमेंट जोन बनाया है। इसकी सीमाएं कलश इलेक्ट्रॉनिक्स से मोहित सोनी के मकान तक और रितेश सिंह के मकान से रूपश्री ब्यूटी पॉर्लर तक निर्धारित हैं। दूसरा कंटेनमेंट जोन उरला के नागेश्वर नगर को बनाया गया है। इसकी सीमाएं पुष्पा देवांगन के घर से यशोदा फैंसी स्टोर और मुस्लिम कब्रिस्तान से कुशाल विश्वकर्मा के मकान तक निर्धारित हैं।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…