15 मई तक पॉलिसी एक्सेप्ट नहीं किया तो अकाउंट दिखेगा इनएक्टिव, 120 दिन बाद डिलीट
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टीआरपी डेस्क। पिछले हफ्ते व्हाट्सएप ने घोषणा किया की उसने अपने नियोजित गोपनीयता अपडेट को स्थगित कर दिया है। कंपनी ने कहा कि लोगों के बीच गलत सूचना पहुंचने के कारण गोपनीयता अपडेट को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।

वाट्सऐप अपनी प्राइवेसी पॉलिसी के लिए दृढ़

ऐसे में खतरा टला जरूर है, पर खत्म नहीं हुआ है। कंपनी ने कहा है कि उसने निजता और सुरक्षा को लेकर फैले भ्रम को मिटाने के लिए यह फैसला लिया है ताकि लोगों को नए बदलाव ठीक से समझने के लिए ज्यादा वक्त मिल सके। हालांकि कंपनी ने अभी तक इस स्थिति को वापस लेने की बात नहीं कही है। वाट्सऐप अब भी 15 मई को अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को लागू करने के लिए दृढ़ है।

ना कोई मैसेज भेज पाएंगे और ना प्राप्त कर पाएंगे

वाट्सऐप ने 8 फरवरी को लागू होने वाली अपनी प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में इन-ऐप नोटिफिकेशन के माध्यम से अपने यूजर्स को सूचित किया था। जिसमे वाट्सऐप ने यह भी उल्लेख किया था कि अगर यूजर पॉलिसी को स्वीकार नहीं करते हैं, तो वह अपने वाट्सऐप अकाउंट तक पहुंच खो देंगे। उसके बाद यूजर्स ना कोई मैसेज भेज पाएंगे और ना ही प्राप्त कर पाएंगे।

व्हाट्सएप ने कहा है कि यूजर्स तब तक कोई मैसेज सेंड या रिसीव नहीं कर पाएंगे जब तक कि वह शर्तों को स्वीकार नहीं कर लेते। जो लोग नई शर्तों को स्वीकार नहीं करते हैं उनका अकाउंट इनएक्टिव दिखेगा और इनएक्टिव अकाउंट 120 दिन बाद डिलीट हो जाएगा।

नई पॉलिसी के बारे में बताने के लिए शुरू किया कैंपेन

वाट्सऐप ने अपनी नई पॉलिसी के बारे में यूजर्स को बताने के लिए एक नया कैंपेन शुरू किया है। वाट्सऐप अब चैट विंडो के टॉप पर एक छोटा बैनर शो करेगा। बैनर चैट के टॉप पर दिखाई देगा और यूजर्स को “Tap to review” पर क्लिक करना होगा। एक बार रोलआउट होने के बाद, वाट्सऐप यूजर्स को प्राइवेसी की शर्तों को पढ़ने के लिए याद दिलाता रहेगा और फिर नए अपडेट को स्वीकार करेगा।

बैनर के माध्यम से, वाट्सऐप यूजर्स को सूचित करेगा कि पॉलिसियां कैसे बदलेंगी और वाट्सऐप यूजर्स की कितनी जानकारी एकत्र करेगा। यूजर्स को पहले पॉलिसियों की समीक्षा करने और फिर उन्हें स्वीकार करने का ऑप्शन दिया जाएगा।

बता दें कि व्हाट्सएप की नई प्राइवेसी पॉलिसी की घोषणा के बाद टेलीग्राम और सिग्नल जैसे एप्स की डाउनलोडिंग में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है। जनवरी के पहले सप्ताह में ही भारत में सिग्नल को 2.5 करोड़ से अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है। वहीं लाखों लोगों ने अपने व्हाट्सएप अकाउंट को टेलीग्राम पर शिफ्ट किया है।

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