बड़ा फैसला: जुलाई में होंगी कॉलेजों की परीक्षाएं, अभी बंद रहेंगे स्कूल

बड़ा फैसला
बड़ा फैसला: जुलाई में होंगी कॉलेजों की परीक्षाएं, अभी बंद रहेंगे स्कूल

टीआरपी डेस्क। हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की बैठक शुक्रवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं। कैबिनेट बैठक में प्रदेश के डिग्री कॉलेजों में जुलाई महीने में  विद्यार्थियों की परीक्षाएं आयोजित करने का फैसला लिया गया। यूजीसी की ओर से जारी मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार जुलाई माह से स्नातक व शास्त्री अंतिम वर्ष की परीक्षाएं आयोजित करने का फैसला लिया है।

कॉलेजों की प्रथम व द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं इसके बाद आयोजित की जाएंगी। कॉलेजों में स्नातक स्तर की कक्षाएं अगस्त के पहले सप्ताह से शुरू होंगी। हालांकि प्रदेश में सभी स्कूल आगामी आदेशों तक बंद रहेंगे।

एसएमसी शिक्षकों और मिड-डे मील वर्करों का मानदेय बढ़ाया

एसएमसी शिक्षकों और मिड-डे मील वर्करों का मानदेय भी बढ़ाया गया। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की बजट घोषणा को कैबिनेट ने मंजूरी दी है। 14 जून से कोरोना कर्फ्यू शाम पांच बजे से सुबह पांच बजे तक रहेगा। धारा 144 खत्म कर दी गई है। अब सुबह नौ से शाम पांच बजे सभी दुकानें खुलेंगी। प्रदेश में 14 जून से राज्य के भीतर ही बसें चलेंगी। बसों में 50 फीसदी सीटों पर ही यात्री बैठ सकेंगे। फिलहाल अंतरराज्यीय रूटों पर बसें नहीं चलेंगी। वहीं, शादी समारोह में अभी भी 20 लोग ही शामिल हो सकेंगे।

ट्रांसपोर्टरों को कोई राहत नहीं

सरकार ने ट्रांसपोर्टरों को कोई राहत नहीं दी है। हिमाचल में हर ट्रांसपोर्टर को वर्किंग कैपिटल पर 20 लाख रुपये लोन देने का फैसला लिया गया है। सरकार ने इसके लिए 40 करोड़ रुपये का प्रबंध किया है जो कि पांच साल में चुकाना होगा। इस पर 25 फीसदी ही ब्याज देना होगा जबकि 75 फीसदी सब्सिडी सरकार की तरफ से दी जाएगी। सोमवार 14 जून से सरकारी दफ्तरों में 50 फीसदी कर्मचारी आएंगे। अभी तक 30 फीसदी कर्मचारी दफ्तरों में आ रहे थे। प्रदेश में मंदिर अभी भी बंद रहेंगे।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर