CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड की नई डेट शीट जारी, अब 4 मई से 1 जून के बीच होंगी परीक्षाएं

CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड की नई डेट शीट जारी, अब 4 मई से 1 जून के बीच होंगी परीक्षाएं
image source : google

टीआरपी डेस्क। हाल ही में सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) ने अपने 10वीं और 12वीं की परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया है। इसके लिए बकायदा CBSE ने नोटिस जारी कर अपने वेबसाइट पर सूचना जारी किया है। जानकारी अनुसार, CBSE की परीक्षाएं 13 मई से 15 मई के बीच नहीं होंगी। CBSE की नई संशोधित डेट शीट अब इसकी आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर उपलब्ध है।

सीबीएसइ के अनुसार 10वीं और 12वीं दोनों ही बोर्ड की परीक्षा में बदलाव किया गया है। अब सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से 1 जून के बीच आयोजित की जाएंगी। संशोधित CBSE डेट शीट 2021 आज 5 मार्च 2021 को जारी की गई। इसके अनुसार CBSE कक्षा 12वीं की भौतिकी परीक्षा स्थगित कर दी गई है। साथ ही पहले 13 मई को होने वाली परीक्षा अब 8 जून 2021 को आयोजित की जाएगी।

इसके अलावा इतिहास और बैंकिंग परीक्षाओं की तारीखों को भी संशोधित किया गया है। साथ ही CBSE ने कक्षा 10वीं के विज्ञान और गणित परीक्षा को स्थगित कर दिया है। अब कक्षा 10वीं की विज्ञान परीक्षा 21 मई और गणित की परीक्षा 2 जून को आयोजित किया जाएगा।

आपको बता दें, इससे पहले 31 दिसंबर को शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बोर्ड परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दिया था। घोषणा अनुसार 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं चार मई से 10 जून तक होनी थी। अब इसमें बदलाव किया गया है। वहीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट जुलाई में जारी होगी। शिक्षा मंत्री निशंक ने इस तारीख की घोषणा से पहले ही अपने ट्विटर पर यह अपडेट जारी किया था कि 31 दिसंबर को बोर्ड परीक्षा की तारीख जारी होगी।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…