Monday, November 29, 2021
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeएजुकेशनCBSE ने 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की अवधि को लेकर जारी किए नए...

CBSE ने 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की अवधि को लेकर जारी किए नए दिशा-निर्देश, जानें कब होंगे एग्जाम

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 2021-22 की बोर्ड परीक्षाओं के विषयवार डेटशीट जारी कर दी है। इसके लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। जिसमें बताया कि 12वीं के लिए 114 विषय और 10वीं कक्षा के लिए 75 विषय रखे गए हैं। सभी परीक्षाओं का आयोजन एक साथ करवाने में करीब 45 से 50 दिनों का समय लगेगा।

इसलिए सभी स्‍कूलों में परीक्षाएं डेटशीट के अनुसार होंगी। इससे पहले बोर्ड ने परीक्षा की तारीखों की घोषणाा की थी। जिसके मुताबिक दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं 30 नवंबर से और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं दिसंबर से शुरू होंगी।

छोटे विषयों के लिए अलग से जारी होगी डेटशीट सीबीएसई बोर्ड की ओर से इस बार 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन दो टर्म में किया जाएगा। कोरोना महामारी के दौरान सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है।

डेटशीट को प्रमुख (मेजर) विषयों के लिए जारी किया गया है। इसके अलाावा छोटे विषयों की परीक्षा के लिए शेड्यूल अलग से जारी किया जाएगा। 10वीं कक्षा के लिए इन विषयों की परीक्षा का आयोजन 17 नवंबर और 12वीं के लिए 16 नवंबर से होगा।

कितने विषयों की होगी परीक्षा

सीबीएसई क्लास 10 में कुल 75 विषय और क्लास 12 में 114 विषय ऑफर करता है। यानी बोर्ड को कुल 189 विषयों के लिए परीक्षा आयोजित करनी होगी। बोर्ड का कहना है कि इसके लिए 45 से 50 दिन का समय लग जाएगा। इसलिए स्टूडेंट्स की पढ़ाई के समय का नुकसान रोकने के लिए बोर्ड कई विषयों की परीक्षा ग्रुप वाइज लेगा। सिर्फ प्रमुख विषयों की परीक्षा नियमित रूप से ली जाएगी।

यह प्रमुख विषय हैं

क्लास 10 के मुख्य विषय

हिन्दी कोर्स ए, मैथ्स स्टैंडर्ड, होम साइंस, हिन्दी कोर्स बी, साइंस, सोशल साइंस, कंप्यूटर एप्लीकेशन्स, इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर, मैथ्स बेसिक।

क्लास 12 के मुख्य विषय

हिन्दी इलेक्टिव, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, ज्योग्रफी, इकोनॉमिक्स, साइकोलॉजी, सोशियोलॉजी, मैथ्स, फीजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, फिजिकल एजुकेशन, बिजनेस स्टडीज, अकाउंटेंसी, होम साइंस, इनफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिस (न्यू), कंप्यूटर साइंस (न्यू), इंग्लिश कोर, हिन्दी कोर।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर

RELATED ARTICLES
- Advertisment -CG Health - Purush Nasbandi Pakwada

R.O :- 11660/ 5





Most Popular