Board Exams की डेट शीट जारी , जाने सभी राज्यों में कब ली जाएंगी परीक्षाएं

टीआरपी डेस्क। कोरोना वायरस महामारी के बाद देश भर में स्कूल खुलने शुरू हो गए हैं। साथ ही सभी राज्य के सरकारों ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं भी आयोजित करने का फैसला किया है। पंजाब, बंगाल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और अन्य राज्यों ने दसवीं और बारहवीं की बोर्ड की थ्योरी और प्रैक्टिकल परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है। वहीं कुछ राज्यों ने सिर्फ थ्योरी परीक्षाओं की डेट शीट ही जारी की है। सभी राज्यों ने अपने यहां कोरोनावायरस के हालात को देखते हुए Board Exam का समय और शिफ्ट निर्धारित किया है।

सभी राज्यों में परीक्षाएं

दिल्ली (Delhi)


दिल्ली सरकार ने अभी तक 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षाओं की घोषणा की है। जिसके तहत 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 1 अप्रैल से 15 अप्रैल तक पूर्ण कराई जाएंगी। वहीं, 20 मार्च से 15 अप्रैल तक 12वीं की बोर्ड परीक्षा संपन्न करवाई जाएंगी।

गुजरात (Gujrat)


गुजरात राज्य शिक्षा बोर्ड ने साइंस स्ट्रीम के 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 30 मार्च से शुरू करने का फैसला किया है। राज्य शिक्षा बोर्ड के अनुसार थ्योरी परीक्षाएं दो पालियों में संपन्न कराई जाएंगी। पहली पाली की परीक्षाएं सुबह 10:30 बजे से 1:45 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा है दोपहर में 3 to 6:30 बजे तक होंगी।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh)


छत्तीसगढ़ में सीजीबीएसई 10वीं परीक्षा 15 अप्रैल से शुरू होकर 1 मई तक चलेगी। वहीं 12वीं की परीक्षा 3 मई से शुरू होकर 24 मई तक चलेगी। कोरोना के कारण इस बार सेंटरों की संख्या करीब तीन गुना बढ़ाई गई है। जिस सेंटर में छात्र ने फार्म भरा है, परीक्षा भी वहीं दे सकेंगे।

पश्चिम बंगाल (West Bengal)


पश्चिम बंगाल ने दसवीं की परीक्षाएं 1 से 10 जून के बीच में कराने का फैसला किया है। 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 जून से 30 जून तक संपन्न होंगी. अगर प्रैक्टिकल परीक्षाओं की बात की जाए तो वह 10 से 31 मार्च तक पूर्ण कराई जाएंगी राज्य ने छठवीं से 9वीं के विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के ही पास कर दिया है।

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)


यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 अप्रैल-मई 2021 के बीच आयोजित हो सकती हैं. माध्यमिक शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा का कहना है कि 10वीं -12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखें राज्य के आगामी पंचायत चुनाव पर निर्भर करती हैं। राज्य सरकार की तरफ से बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों को लेकर सीनियर ऑफिसर्स के साथ एक बैठक के बाद डेट्स फाइनल की जाएंगी।

पंजाब (Panjab)


पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने अपने प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू करने का फैसला किया है। साथ ही दसवीं और बारहवीं की थ्योरी की परीक्षाएं अलग-अलग समय पर होंगी जहां बारहवीं की 22 मार्च से शुरू हो जाएगी 10वीं की बोर्ड परीक्षा 9 अप्रैल से शुरू करने का फैसला किया गया है।

उड़ीसा (Odisha)


उड़ीसा स्टेट बोर्ड की 10वीं और 12वीं दोनों की परीक्षाएं मई से शुरू होकर 11 जून तक चलेंगी। 10वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 27 अप्रैल से 2 मई तक और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 29 अप्रैल से 14 मई तक करवाई जाएंगी।

महाराष्ट्र (Maharashtra)


महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड की 10वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 9 अप्रैल से शुरू होकर के 28 अप्रैल तक चलेंगी। वही 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 से 22 अप्रैल तक होंगी। 12वीं की परीक्षाएं पहले होंगी जो 30 अप्रैल से 30 मई तक चलेंगी और 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 30 अप्रैल से शुरू होकर के 31 मई तक चलेंगी।

कर्नाटक (Karnataka)


कर्नाटक स्टेट बोर्ड ने अपने यहां पर बोर्ड एग्जाम कराने का फैसला लेते हुए यह कहा है कि 12वीं की परीक्षाएं मई के दूसरे हफ्ते सप्ताह से शुरू हो जाएंगी। दसवीं की परीक्षाओं की तारीख भी अभी तय नहीं है लेकिन बोर्ड ने यह स्पष्ट कर दिया है कि जून के पहले सप्ताह से 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं शुरू होंगी।

झारखंड (Jharkhand)

झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2021 की तारीखों का ऐलान कर दिया है। झारखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 9 मार्च 2021 से शुरू हो जाएंगी और 26 मार्च 2021 तक चलेंगी. छात्रों को डेटशीट झारखंड एकेडमिक काउंसिल की वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जाएगी।

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)


हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने जहां 10वीं -12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को 4 मई से शुरू करने का फैसला किया है। वहीं 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं अप्रैल से शुरू की जाएंगी. प्रैक्टिकल परीक्षाएं 30 अप्रैल तक चलेंगी।

बिहार (Bihar)


बिहार में इंटर की परीक्षा 1 से 13 फरवरी के बीच तथा मैट्रिक की परीक्षा 17 से 24 फरवरी के बीच होगी। इस समय बिहार बोर्ड द्वारा कक्षा 12 की परीक्षाएं कराई जा रही हैं और जल्द ही 10वीं की परीक्षाएं भी शुरू होने वाली है।

असम (Assam)


असम में प्रैक्टिकल परीक्षाएं 4 और 5 मार्च से को होंगी। वही दसवीं की परीक्षा 11 मई से 1 जून तक चलेगी। 12वीं की परीक्षा मई से शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर…