Tuesday, December 7, 2021
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeTop StoriesDengue Outbreak : इस जिले में डेंगू से 50 से ज्यादा बच्चों...

Dengue Outbreak : इस जिले में डेंगू से 50 से ज्यादा बच्चों की हुई मौत!

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

टीआरपी डेस्क। 50 से ज्यादा बच्चों की मौत के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक टीम स्थिति का जायजा लेने के लिए वहां भेजा था। मामला उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद का है, मंत्रालय सूत्रों के अनुसार टीम ने कहा है कि जिले में डेंगू का ही कहर है। सूत्रों के मुताबिक, फिरोजाबाद में अब तक के सैंपल की जांच के हिसाब से Dengue Outbreak है।

बता दें कि केंद्र की टीम फिलहाल फिरोजाबाद में ही है। ये टीम सोमवार को अपनी विस्तृत रिपोर्ट केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को सौंपेगी। फिरोजाबाद और आसपास से अब तक करीब 200 सैंपल लिए गए हैं। इनमें 100 से ज़्यादा सैंपल में डेंगू की पुष्टि हुई है। कुछ सैंपल्स में स्क्रब टाइफस (Scrub Typhus) के भी मामले मिले हैं।

स्क्रब टाइफस बीमारी ये बैक्टीरिया से होती है। मकड़ी जैसे छोटे जीव (mite/ छग्गर),जो झाड़ियों में पाया जाता है, के काटने से भी स्क्रब टाइफस होता है। एनसीडीसी (NCDC) की टीम केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को भेजी थी. इसमें Vector Borne Disease के जानकर और Entomologist हैं।

फिरोजाबाद में पिछले कुछ दिनों में 60 से ज्यादा बच्चों की मौत रहस्यमयी बुखार से हो चुकी है। इस बीमारी में पहले बच्चों के पेट में दर्द होता है, फिर बुखार आता है और प्लेटलेट्स अचानक तेजी से गिरता है। इसके बाद 2-3 दिनों में ही बच्चों की मौत हो जा रही है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएपपर

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -CG Health - Purush Nasbandi Pakwada

R.O :- 11660/ 5

Chhattisgarh Clean State

R.O :- 11664/78





Most Popular