Diwali 2020: कब है दिवाली? जानें इस बार अमावस्या का समय और पूजा का शुभ मुहूर्त

टीआरपी डेस्क। Diwali 2020: हिन्दू धर्म में दिवाली के त्यौहार का विशेष महत्व है। कहा जाता है इस दिन ही भगवान श्रीराम लंकापति रावण का वध करके अयोध्या लौटे थे। भगवान राम की वापसी पर अयोध्या में घी के दीपक जलाकर भगवन राम का स्वागत किया गया था। तभी से इस खुशी में दिवाली मनाई जाती है।

जानिए अमावस्या कब से कब तक रहेगी

इस वर्ष दिवाली का त्यौहार 14 नवम्बर दिन शनिवार को मनाया जाएगा। चतुर्दशी तिथि 14 नवंबर को दोपहर 1 बजकर 16 मिनट तक रहेगी उसके बाद और वहां से अमावस्या लागू हो जाएगी जिसके वजह से दिवाली भी इसी दिन मनाई जाएगी। 15 नवंबर की सुबह 10.00 बजे तक ही अमावस्या तिथि रहेगी।

अमावस्या तिथि में रात में भगवान गणेश और मां लक्ष्मी का पूजन किया जाता है। ऐसे में दिवाली भी इस साल 14 नवंबर को मनाई जाएगी।

दिवाली पूजा का शुभ मुहूर्त

दिवाली के लिए इस बार पूजा के लिए शाम में जल्दी ही मुहूर्त बताया गया है। शाम के 5 बजकर 40 मिनट से लेकर रात 8 बजकर 15 मिनट का मुहूर्त सबसे उत्तम माना गया है। इस बार छोटी दिवाली और बड़ी दिवाली की तिथि एक ही दिन पड़ने को शुभ माना जा रहा है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube पर हमें subscribe करें।