कोरोना काल में गिलोय बना वीआईपी, सीसीटीवी कैमरा कर रहा निगरानी

रायपुर। गिलोय Giloy (Tinospora Cordifolia) के एंटी-ऑक्सीडेंट और रोग प्रतिरोधी (Immunity Booster Giloy) होने के कारण कोरोना काल में इसकी मांग तेजी से बढ़ी है। ऐसी हालत है कि लोग दूसरों के घरों से चोरी छिपे गिलोय तोड़कर ले जा रहे हैं। लोग बिलासपुर में गिलोय (giloy) की लगातार चोरी से परेशान लोगों ने सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगा दिए हैं। साथ ही सूचना भी लिख रहे हैं कि बिना अनुमति के गिलोय न तोड़ें। जूना बिलासपुर निवासी सुनीता सिंह ने बताया कि सुबह वॉक के लिए निकलने वाले गिलोय तोड़ लेते हैं। लगातार गिलोय की चोरी से परेशान होकर उन्होंने सीसीटीवी कैमरा लगवाया है।

बड़ी संख्‍या में गि‍लोय तोड़ने पहुंच रहे लोग

हालत यह है कि लोग सुबह से ही बड़ी संख्या में गिलोय के लिए घर से निकलने लग जाते हैं। कई बार लोग चुपचाप तोड़कर भी ले जाते हैं, इससे कई बेल सूख जाती हैं। उसके औषधीय गुण (Medicinal Properties of Giloy) को देखते हुए बार-बार लगाना पड़ता है। अब तो शहर में गिलोय का पौधा भी आसानी से नहीं मिल रहा है। घरों में लोग उसकी सुरक्षा के लिए सुबह से ही बाहर खड़े हो जाते हैं।

ऑनलाइन हो रही बिक्री

छत्‍तीसगढ़ में गिलोय लोग ऑनलाइन (Giloy Online) भी मंगवा रहे हैं। गिलोय की छह-छह इंच की 16 डंडियों का बंडल 199 रुपये में उपलब्ध है जबकि गिलोय का पौधा 399 रुपये में मिल रहा है।

गिलोय के औषधीय गुण

एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ ही गिलोय में ग्लूकोसाइड, टीनोस्पोरिन, पामेरिन व टीनोस्पोरिक एसिड पाया जाता है और ये कॉपर, आयरन, फास्फोरस, जिंक, कैल्शियम और मैगनीज का अच्छा स्रोत है। इसके पत्तों से लेकर तना तक काम आता है। कई सारी बीमारियों में लाभकारी है। आयुर्वेद में इसे अमृता कहा जाता है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Booster Giloy) भी बढ़ती है।

इन बीमारियों में मिलता है लाभ

जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. प्रदीप शुक्ला का कहना है कि गिलोय रासायनिक औषधि (Medicinal Properties of Giloy) है। यह हर बीमारी में कारगर होती है। चार इंच गिलोय के तने के साथ दालचीनी व अन्य उपयोगी औषधियों के साथ काढ़ा बनाकर पीने से मधुमेह, डेंगू, मलेरिया, बुखार में फायदा मिलता है। पीलिया, कब्ज, गाठिया जैसे कई रोगों में आराम मिलता है। गिलोय खांसी, वात, पित्त और कफ को भी नियंत्रित करती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है। खांसी, कफ और बुखार जैसे कुछ लक्षण कोरोना में भी हैं। इस वजह से गिलोय कोरोना से निजात पाने में भी सहायक साबित होता है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Twitter पर Follow करें और Youtube  पर हमें subscribe करें। एक ही क्लिक में पढ़ें  The Rural Press की सारी खबरें।