Google Photos में आज से नहीं मिलेगी अनलिमिटेड फ्री स्टोरेज, जानें अब कितने पैसे देनें होंगे

Google Photos में आज से नहीं मिलेगी अनलिमिटेड फ्री स्टोरेज, जानें अब कितने पैसे देनें होंगे
Google Photos में आज से नहीं मिलेगी अनलिमिटेड फ्री स्टोरेज, जानें अब कितने पैसे देनें होंगे

नई दिल्ली। Google Photos में आज से यूजर्स को अनलिमिटेड फ्री स्टोरेज का फायदा नहीं मिलेगा। 1 जून यानी आज से नई स्टोरेज पॉलिसी लागू हो रही है। हर गूगल अकाउंट के साथ आने वाली 15GB फ्री स्टोरेज भी अब Google Photos में शामिल रहेगी।

हाई-क्वॉलिटी स्टोरेज पॉलिसी में बदलाव पर गूगल का कहना है कि हम स्टोरेज के लिए बढ़ रही डिमांस को पूरा करना चाहते हैं और आने वाले वक्त के लिए Google Photos को बेहतर रखना चाहते हैं। यानी आज से किसी भी नई फोटो और विडियो, जिसका आप बैकअप लेते हैं वो आपके गूगल अकाउंट के साथ मिलने वाली फ्री 15GB स्टोरेज में गिना जाएगा।

अगर आपके गूगल फोटोज में स्पेस नहीं है और पर्सनल फोटोग्राफ को सेव करने के लिए आपको ज्यादा स्टोरेज की जरूरत है तो हमारी सलाह है कि उन फोटोज और विडियोज को डिलीट कर दें जिनकी जरूरत नहीं है।

अगर आपको लगता है कि गूगल फोटोज में स्टोर किए गए आपके सभी फोटोज आपकी यादें हैं और आप उन्हें हमेशा के लिए सहेजना चाहते हैं तो आप सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं। गूगल कई स्टोरेज सब्सक्रिप्शन प्लान ऑफर कर रही है।

सब्सक्राइबर के लिए गूगल का ऑफर प्लान्स

100GB स्टोरेज प्लान: गूगल का यह 100 जीबी बेस स्टोरेज प्लान 130 रुपये प्रति महीने या फिर 1300 रुपये एक साल के लिए लिया जा सकता है। इस प्लान में यूजर्स को 100 जीबी स्टोरेज, एक्स्ट्रा मेंबर बेनिफिट्स, फैमिली मेंबर्स को ऐड करने और Google Experts जैसे फीचर्स का ऐक्सिस मिलता है।

200GB स्टोरेज प्लान: 200 जीबी वाले स्टोरेज प्लान के लिए यूजर्स को 210 रुपये हर महीने और एक साल के लिए 2100 रुपये चुकाने होंगे। इस सब्सक्रिप्शन प्लान के तहत, यूजर्स को 200 जीबी स्टोरेज, एक्स्ट्रा मेंबर बेनिफिट्स, फैमिली मेंबर्स को ऐड करने का ऑप्शन और Google Experts जैसे फीचर्स का ऐक्सिस मिलता है।

2TB स्टोरेज प्लान: 2 टीबी स्टोरेज प्लन के लिए आपको हर महीने 650 या फिर साल में 6500 रुपये चुकाने होंगे। इस प्लान के तहत, यूजर्स को 2 टीबी स्टोरेज, एक्स्ट्रा मेंबर बेनिफिट्स, फैमिली मेंबर्स को ऐड करने का ऑप्शन और गूगल ऐक्सपर्ट का ऐक्सिस मिलता है।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर