क्या आपने दुकानदार की जगह किसी और को कर दिया पेटीएम से पेमेंट, जानिए- पैसे वापस मिलेंगे या नहीं?

क्या आपने दुकानदार की जगह किसी और को कर दिया पेटीएम से पेमेंट, जानिए- पैसे वापस मिलेंगे या नहीं?
क्या आपने दुकानदार की जगह किसी और को कर दिया पेटीएम से पेमेंट, जानिए- पैसे वापस मिलेंगे या नहीं?

बिजनेस डेस्क। आज डिजिटल पेमेंट का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है। एक छोटे दुकानदार से लेकर बड़े शोरूम तक लोग डिजिटल पेमेंट ले रहे हैं, जिसमें पेटीएम सबसे ज्यादा काम आता है। आप पेटीएम में यूपीआई पेमेंट के साथ पेटीएम बैलेंस के जरिए भी पेमेंट कर सकते हैं। वहीं, कोरोना काल में लोग संक्रमण से बचने के लिए भी डिजिटल पेमेंट का ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन, कई बार पेमेंट करने में गलती हो जाती है और आप किसी अन्य व्यक्ति को पेमेंट कर देते हैं।

जैसे मान लीजिए आपको पेमेंट तो किसी दुकानदार को करना था, लेकिन आपने गलती से हिस्ट्री में किसी को किए हुए वापस पेमेंट कर दिया। ऐसी स्थिति में लोग पेटीएम कस्टमर केयर से भी बात करते हैं और पैसे वापस करने के लिए भी कहते हैं। ऐसे में जानते हैं आखिर इस स्थिति के लिए पेटीएम के नियम क्या कहते हैं और पेटीएम ऐसे में लोगों को क्या सलाह देता है…

पेटीएम की पॉलिसी के अनुसार, अगर एक बार किसी व्यक्ति को पैसे का भुगतान कर दिया जाए तो पेटीएम भुगतान पर दावा करने या उसे वापस करने के लिए अधिकृत नहीं है। यानी अगर आप किसी गलत अकाउंट में पैसे भेजते हैं तो इसमें कंपनी कुछ नहीं कर सकती और इस स्थिति में ना ही कंपनी पर कोई दावा किया जा सकता है। इस स्थिति में सिर्फ उस खाता धारक को ही ये अधिकार होता है कि वो पैसे वापस लौटा दें। इसलिए आपने जिसे गलत पेमेंट किया है, उसे पेमेंट वापस करने के लिए अपील कर सकते हैं।

कंपनी का क्या है सुझाव?

अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आप कंपनी से पैसे वापस नहीं ले सकते हैं। इस स्थिति के लिए पेटीएम का कहना है कि किसी भी माध्यम से पेमेंट करने के लिए पूरी जानकारी एक बार पढ़ लें। अगर फिर भी किसी कारणवश आप गलत अकाउंट में पेमेंट कर देते हैं तो आप स्वयं उस व्यक्ति से संपर्क करें और उनसे आपके पैसे लौटाने का अनुरोध करें। अगर आप उनसे से संपर्क नहीं कर पा रहे हैं, तो आप प्राप्तकर्ता के बैंक से, उनसे सीधा संपर्क करने के लिए, उनकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

क्या करता है पेटीएम?

ऐसे में आप उस व्यक्ति से बात नहीं कर पा रहे हैं तो आपको 24×7 Help के ज़रिए पेटीएम कस्टमर सर्विस से संपर्क करना चाहिए। इसके बाद पेटीएम भी जिसके खाते में पैसे गए हैं, उनसे सिर्फ रिक्वेस्ट कर सकता है और वो सहमति दे देते हैं तो आपको पैसे लौटा दिए जाएंगे। पेटीएम भी उन लोगों के साथ ऐसा कर सकता है, जिनका पेटीएम में ही खाता हो। हालांकि, इसके लिए किसी को फोर्स नहीं किया जा सकता।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे फेसबुक, ट्विटरटेलीग्राम और वॉट्सएप पर