यहां दुर्गा पूजा के दौरान हिंदू मंदिर पर हुआ हमला, पूजा करने से भी रोक रहे कट्टरपंथी

यहां दुर्गा पूजा के दौरान हिंदू मंदिर पर हुआ हमला, पूजा करने से भी रोक रहे कट्टरपंथी
यहां दुर्गा पूजा के दौरान हिंदू मंदिर पर हुआ हमला, पूजा करने से भी रोक रहे कट्टरपंथी

ढाका। बांग्लादेश में हिंदू मंदिरों पर हमले का मामला सामने आया है। दरअसल नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के पंडालों में कुछ कट्टरपंथी ने तोड़-फोड़ की है। बांग्लादेश की कट्टरपंथी ताकतें हिंदू समुदाय को दुर्गा पूजा करने से रोकने का प्रयास कर रही हैं। टीपू सुल्तान रोड पर मौजूद दुर्गा मंदिर में हिंदुओं को स्थानीय मुस्लिम दबंगों ने नवरात्रि की पूजा करने से रोका है।

बता दें अफगानिस्तान में तालिबान सरकार की वापसी के साथ ही खुफिया सूत्रों ने बांग्लादेश को लेकर चेतावनी जारी की थी। खुफिया सूत्रों का कहना था कि बांग्लादेश में जमात-ए-मुजाहिदीन बांग्लादेश तालिबान की सरपरस्ती में सिर उठा सकता है।

बांग्लादेश हिंदू यूनिटी काउंसिल ने दावा किया है कि स्थानीय इस्लामी चरमपंथियों ने नवरात्रि के दौरान शंखनिधि मंदिर में हिंदू श्रद्धालुओं को मां दुर्गा की पूजा नहीं करने दी। हालांकि सरकार ने दुर्गा पूजा के लिए हिंदुओं को एक अस्थायी जगह प्रदान की है। अधिकारियों ने इन घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए प्रमुख पंडालों के बाहर अर्धसैनिक बलों को तैनात किया है और अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा है।

पहले भी होते आए हैं हिंदुओं पर हमले

हालांकि हिंदुओं ने स्थानीय कट्टरपंथीयों के इस हमले के खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी किया। उन्होंने अपने हाथों में प्ले-कार्ड ले रखे थे। बीएचयूसी ने एक वीडियो भी साझा किया, जिसमें हिंदू मजबूरी में सड़क पर ही पूजा करते नजर आ रहे हैं। अब मंदिर पर हमले की वजह से अस्थायी सरकारी जगह पर पूजा हो रही है। इसके बाद एक आपातकालीन नोटिस में धार्मिक मामलों के मंत्रालय ने कहा कि खबर मिली है कि कोमिला में धार्मिक पाठ का ‘अपमान’ किया गया था, लेकिन जनता से कानून को अपने हाथ में नहीं लेने का आग्रह किया और धार्मिक सद्भाव और शांति बनाए रखने की अपील दोहराई। गौरतलब है कि इससे पहले चटगांव के फिरंगी बाजार इलाके में इस्लामी चरमपंथियों ने शमशानेश्वर शिव विग्रह मंदिर की दुर्गा प्रतिमा को तोड़ दिया।

Hindi News के लिए जुड़ें हमारे साथ हमारे
फेसबुक, ट्विटरयूट्यूब, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन, टेलीग्रामकू और वॉट्सएप, पर