Monday, January 17, 2022
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeTRP Newsप्रदेश में जारी है धान की हेराफेरी : किराना व्यापारी के गोदाम...

प्रदेश में जारी है धान की हेराफेरी : किराना व्यापारी के गोदाम में रखा लाखों का धान जब्त, खरीदी केंद्र के पूर्व प्रबंधक और ऑपरेटर के खिलाफ FIR दर्ज

spot_imgspot_imgspot_imgspot_img

अम्बिकापुर। सरकारी धान खरीदी केंद्र में बिचौलियों द्वारा अपना धान खपाने की कोशिशें अब भी जारी हैं। ऐसे ही एक बिचौलिए के गोदाम में छापा मारकर प्रशासन की टीम ने 11 सौ बोरा धान जब्त किया है। उधर एक अन्य मामले में बिचौलियों का धान फर्जी तरीके से खपाने के मामले में खरीदी केंद्र प्रभारी और कंप्यूटर ऑपरेटर के खिलाफ FIR दर्ज करा दिया गया है।

प्रतिबंध के बावजूद किया धान का स्टॉक

सीतापुर एसडीएम अनमोल टोप्पो के मुताबिक ग्राम ढेलसरा में संचालित संजीत किराना स्टोर में भारी मात्रा में धान के भंडारण की सूचना मिली थी। सूचना के आधार पर  प्रशासन की टीम ने दुकान में दबिश दी और इसके गोदाम में भण्डारित करीब 1100 बोरी धान जब्त किया। कार्रवाई के दौरान दुकान संचालक से धान के कागजात की मांग की  गई तो उसके पास कोई भी दस्तावेज मौजूद नहीं थे, जिसके चलते भंडारित धान को अवैध मानते हुए जब्त कर लिया गया।

धान के श्रोत का पता लगा रहा है प्रशासन

इस मौके पर दुकान संचालक को निर्देशित किया गया कि जब तक धान की खरीदी समाप्त नहीं हो जाती, तब तक धान का उठाव या परिवहन न किया जाय। इसके साथ ही मंडी बोर्ड के अधिकारियों को इस धान के वेरिफिकेशन के निर्देश दिए गए। सत्यापन के बाद स्पष्ट हो सकेगा कि आखिर इतनी बड़ी मात्रा में दुकान संचालक के पास धान कहां से आया। साथ ही मंडी टैक्स भी दुकान संचालक पर अधिरोपित किया जाएगा। दुकान संचालक को यह भी चेतावनी दी गई कि भविष्य में इस तरह के ध्यान का अवैध भंडारण उसके द्वारा न किया जाए।

फर्जी तरीके से काटा किसानों का टोकन

अम्बिकापुर जनपद अंतर्गत आने वाले खैरबार उपार्जन केंद्र के पूर्व समिति प्रबंधक समीनुद्दीन अंसारी एवं कंप्यूटर ऑपरेटर पप्पू राजवाड़े द्वारा फर्जी तरीके से दो किसानों के टोकन काटकर धान बेचने के अनुचित प्रयास करने के मामले में अम्बिकापुर थाना में भारतीय दंड संहिता 1860 की धारा 420, 511 एव 34 के तहत एफआईआर दर्ज कराया गया है।
कलेक्टर संजीव कुमार झा के निर्देश पर उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं द्वारा समिति प्रबंधक समीनुद्दीन अंसारी एवं कंप्यूटर ऑपरेटर पप्पू राजवाड़े के खिलाफ उक्त प्रकरण में अम्बिकापुर थाने में 12 जनवरी को एफआईआर दर्ज कराया गया है। अनुविभागीय दण्डाधिकारी प्रदीप कुमार साहू द्वारा मंगलवार को खैरबार उपार्जन केंद्र के निरीक्षण में समिति प्रबंधक और कम्प्यूटर ऑपरेटर की मिलीभगत से दो किसानों के नाम पर करीब 124 बोरी धान फर्जी तरीके से बेचने का मामला पकड़ा गया था, जिस पर धान की जब्ती और प्रबंधक को निलंबित करने की कार्यवाही की गई थी। इसी मामले में दोनों आरोपियों के खिलाफ FIR दर्ज कराया गया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -CG Go Dhan Yojna

R.O :- 11682/ 53

Chhattisgarh Clean State

R.O :- 11664/78





Most Popular