21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लाखों लोग एक साथ करेंगे योग

रायपुर। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को प्रदेश के सभी जिला, ब्लॉक मुख्यालयों व पंचायतों में लाखों लोग एक साथ योग करेंगे। राजधानी रायपुर में यह योग बूढ़ापारा इंडोर स्टेडियम में कराया जाएगा। जिसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल प्रमुख रूप से शामिल होंगे। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत कोरबा जिला मुख्यालय में आयोजित योग कार्यक्रम में भाग होंगे। घंटेभर के इस कार्यक्रम के लिए सभी जगहों पर पिछले तीन दिनों से योगाभ्यास जारी है।

बताया गया कि जिला मुख्यालयों के मुख्य सामूहिक योग कार्यक्रमों में जिले के प्रभारी मंत्री, सांसद, विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष, महापौर व अन्य जनप्रतिनिधि शामिल होंगे। सामूहिक योग सुबह 7 से 8 बजे तक किया जाएगा। माना जा रहा है कि योग कार्यक्रम में प्रदेश के 60 लाख से अधिक लोग शामिल हो सकते हैं। मुख्य सचिव सुनील कुजूर ने व्यवस्थित सामूहिक योगाभ्यास के लिए सभी कलेक्टरों को दिशा-निर्देश दिए हैं। कार्यकम के लिए नोडल अधिकारी भी बनाए गए हैं।

अफसरों का कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योगाभ्यास आयोजन का उद्देश्य जन सामान्य में योग के प्रति जागरूकता लाना और इससे शारीरिक, मानसिक रोगों में मिलने वाले लाभों से परिचय कराना है। कार्यक्रम में सभी विभाग के अधिकारी-कर्मचारी, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट-गाइड कैडेट, स्कूल-कॉलेज के बच्चे व आम लोग शामिल होंगे। रायपुर समेत सभी जिलों में योगाभ्यास कार्यक्रम की तैयारी जारी है।